रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने किया सियाचिन बेस कैंप का दौरा, सेना प्रमुख मनोज पांडे भी रहे साथ

Exclusive

इस मौके पर राजनाथ सिंह ने कहा, ‘दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर पर आप जिस तरह से देश की रक्षा करते हैं, उसके लिए मैं आपको बधाई देता हूं।

सियाचिन की भूमि कोई सामान्य भूमि नहीं है। यह देश की संप्रभुता और दृढ़ता का प्रतीक है।’

राजनाथ सिंह ने सियाचिन बेस कैंप में युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित की और बहादुरों को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा, ‘सियाचिन हमारे राष्ट्रीय संकल्प का प्रतिनिधित्व करता है। हमारी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली है, मुंबई हमारी आर्थिक राजधानी है और हमारी तकनीकी राजधानी बेंगलुरु है। सियाचिन भारत की वीरता और बहादुरी की राजधानी है।’ इस अवसर पर सेना प्रमुख मनोज पांडे भी रक्षा मंत्री के साथ रहे।

इस अवसर पर, लद्दाख के सियाचिन ग्लेशियर में कुमार की पोस्ट पर ‘भारत माता की जय’ के नारे हवा में गूंज उठे क्योंकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत के बाद जवानों ने नारे लगाए।

राजनाथ सिंह 24 मार्च को सैनिकों के साथ होली मनाने के लिए सियाचिन जाने वाले थे, लेकिन ‘खराब मौसम’ के कारण कार्यक्रम को बदलकर लेह कर दिया गया, जहां रक्षा मंत्री ने लेह सैन्य स्टेशन पर सशस्त्र बलों के साथ इस अवसर का जश्न मनाया।

सियाचिन ग्लेशियर हिमालय में पूर्वी काराकोरम रेंज में स्थित है और इसे अक्सर दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र माना जाता है।

इससे पहले 13 अप्रैल को भारतीय वायु सेना ने प्रसिद्ध ‘ऑपरेशन मेघदूत’ की 40वीं वर्षगांठ मनाई थी जिसे भारतीय सेना ने सियाचिन ग्लेशियर पर कब्जा करने के पाकिस्तान के प्रयासों को विफल करके उस पर नियंत्रण हासिल करने के लिए चलाया था।

भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना द्वारा यह ऑपरेशन 13 अप्रैल 1984 को किया गया था, जो भारतीय सेना द्वारा किए गए सबसे बड़े ऑपरेशनों में से एक था।

-एजेंसी