फेशियल रिकॉग्निशन पर विवाद: ऑस्ट्रेलिया की 3 शीर्ष रिटेल चेन के खिलाफ जांच शुरू

Business

क्या है फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी 

फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी लोगों के चेहरों को तस्वीरों या वीडियो फुटेज से एक अनोखे फेसप्रिंट के रूप में कैप्चर करके काम करती है। इस तकनीक में चेहरे की तस्वीर को सहेज लिया जाता है और एक सामान्य डेटाबेस में संग्रहित करके अन्य फ़ेसप्रिंट से तुलना की जाती है। जबकि यह तकनीक किसी व्यक्ति के चेहरे को सत्यापित करने में मदद कर सकती है लेकिन यहां गोपनीयता का सवाल भी उठता है। तमाम लोग अपने स्मार्टफोन को अनलॉक करते समय फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। आज कम कीमत के स्मार्टफोन में भी फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी की सुविधा है।

साथ ही यह आमतौर पर दुनियाभर के कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा उपयोग किया जाता है। अधिकांश बड़ी प्रौद्योगिकी कंपनियां कुछ प्रकार के फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी भी पेश करती हैं। पिछले साल फेसबुक ने घोषणा की कि वह इस तरह की तकनीक के उपयोग को लेकर बढ़ती चिंताओं के कारण अपने फेशियल रिकॉग्निशन प्रणाली को समाप्त कर रहा है।

Microsoft और Amazon जैसी कई प्रमुख टेक कंपनियों ने कहा है कि वे कानून प्रवर्तन को तकनीक तब तक नहीं बेचेंगी जब तक कि अमेरिका में इसे नियंत्रित करने वाला एक संघीय कानून नहीं लागू होता है।

अब सबसे बड़ा सवाल है कि ऑस्ट्रेलियाई रिटेल चेन की जांच क्यों की जा रही है ? ऑस्ट्रेलिया के गोपनीयता नियामक ने घोषणा की है कि वह Bunnings और Kmart द्वारा अपने स्टोर पर फेशियल रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी के उपयोग की जांच कर रहा है। इस बीच कंपनियों ने कहा है कि उन्होंने अपने कर्मचारियों और ग्राहकों की बेहतर सुरक्षा के लिए और दुकानदारी की घटनाओं को रोकने के लिए प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया। पिछले महीने, CHOICE (चॉइस) ने दो कंपनियों की सूचना दी, जो की वेसफार्मर्स लिमिटेड के स्वामित्व में हैं। चॉइस जांच में पाया गया कि कंपनियां “अपने ग्राहकों के बायोमेट्रिक डेटा पर एकत्र कर रही थीं और लगभग 76 प्रतिशत ग्राहकों को यह नहीं पता था कि स्टोर में तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा था।

इसके तुरंत बाद, द गुड गाइज ने घोषणा की कि वह प्रौद्योगिकी के उपयोग को रोक रहा है। कंपनी ने घोषणा की कि द गुड गाइज व्यक्तिगत जानकारी की गोपनीयता को बेहद गंभीरता से लेते हैं और आश्वस्त रहते हैं कि परीक्षण सभी लागू कानूनों का अनुपालन करता है।” प्रौद्योगिकी का उपयोग पूरी तरह से चोरी की घटनाओं की समीक्षा करने के लिए, और ग्राहक और टीम के सदस्य की सुरक्षा और भलाई के प्रयोजनों के लिए किया गया था। “यह पहली बार नहीं है जब ऑस्ट्रेलिया में खुदरा विक्रेता चेहरे की पहचान तकनीक का उपयोग करने के लिए जांच के दायरे में आए हैं। पिछले साल, OAIC ने ऑस्ट्रेलियाई 7-इलेवन श्रृंखला को ग्राहक सर्वेक्षण चलाने के लिए स्थापित किए गए iPads पर 700 सुविधा स्टोर पर एकत्र किए गए “फेसप्रिंट” को नष्ट करने का निर्देश दिया था।

-एजेंसी