कांग्रेस इससे परेशान है कि PM मोदी ने सांप्रदायिक वोट की राजनीति खत्म कर दी: मुख्तार अब्बास नकवी

Politics

पीएम मोदी ने खत्म कर दी सांप्रदायिक वोट की राजनीति

भाजपा नेता ने एएनआई से बात करते हुए कहा, राहुल को लगता है कि देश कांग्रेस है और कांग्रेस देश है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पर हमले देश पर हमला करने की साजिश बन गई है। नकवी ने आगे कहा कि पीएम मोदी ने सांप्रदायिक वोट की राजनीति को खत्म कर दिया है। मुस्लिम समुदाय भी अब भारत की प्रगति का हिस्सा है।

राहुल गांधी ने ‘मोहब्बत की दुकान’ कार्यक्रम में क्या कहा?

अमेरिका के तीन शहरों के दौरे पर गए राहुल गांधी ने भाजपा नीत केंद्र पर हमला बोलते हुए कहा कि अल्पसंख्यक और दलित व आदिवासी समुदाय के लोग भाजपा नीत सरकार के कुछ कदमों का असर महसूस कर रहे हैं। कैलिफोर्निया के सैन फ्रांसिस्को में ‘मोहब्बत की दुकान’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, यह प्रत्यक्ष रूप से मुसलमानों द्वारा सबसे अधिक महसूस किया जा रहा है क्योंकि यह उनके साथ सबसे ज्यादा सीधे तौर पर किया जाता है लेकिन वास्तव में यह सभी समुदायों के लिए किया जाता है। जिस तरह से आप (मुसलमान) हमला महसूस कर रहे हैं, मैं गारंटी दे सकता हूं कि सिख, ईसाई, दलित और आदिवासी भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं। आप नफरत को नफरत से नहीं काट सकते, बल्कि केवल प्यार और मोहब्बत से काट सकते हैं।

अस्सी के दशक में दलितों के साथ जो हुआ वहीं अब मुसलमानों के साथ हो रहा: राहुल

उन्होंने आगे कहा कि आज भारत में मुसलमानों के साथ जो हो रहा है, वह 1980 के दशक में दलितों के साथ हुआ था। अगर आप 1980 के दशक में उत्तर प्रदेश गए होंगे तो दलितों के साथ ऐसा हो रहा था। हमें इसे चुनौती देनी होगी, इससे लड़ना होगा और इसे नफरत के साथ नहीं बल्कि प्यार और मोहब्बत के साथ करना होगा और हम ऐसा करेंगे।

भारत जोड़ो यात्रा’ को लेकर कही ये बात

पूर्व सांसद ने आगे कहा कि उन्हें ‘भारत जोड़ो यात्रा’ शुरू करनी पड़ी क्योंकि राजनीति (लोगों से जुड़ने) के सभी उपकरणों को नियंत्रित किया जा रहा था और पैदल मार्च के दौरान पूरा भारत उनके साथ चला आया। उन्होंने कहा, कुछ महीने पहले हमने कन्याकुमारी से कश्मीर तक पैदल यात्रा की थी। चलते समय हमने महसूस किया कि राजनीति करने (लोगों से जुड़ने) के लिए सामान्य उपकरण अब काम नहीं कर रहे हैं। उन पर भाजपा और आरएसएस का नियंत्रण है। लोगों को धमकाया जाता है और उनके खिलाफ एजेंसियों का इस्तेमाल किया जाता है। किसी तरह राजनीतिक रूप से काम करना काफी मुश्किल हो गया है। यही कारण है कि हमने भारत के दक्षिणी सिरे से श्रीनगर तक पैदल चलने का फैसला किया।

Compiled: up18 News