कांग्रेस ने तय किया है कि वो अब सावरकर का मुद्दा नहीं उठाएगी: पृथ्वीराज चव्हाण

Politics

दिग्गज कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा है कि पार्टी वीर सावरकर के मुद्दे को नहीं उठाने पर सहमत हो गई है। तीन महा विकास अघाड़ी (MVA) के सहयोगी सावरकर पर पर अलग-अलग विचार रखते हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा, ‘लोगों को स्वतंत्रता संग्राम की सच्चाई के बारे में फैसला करने दें। इसमें खेद की कोई बात नहीं है। हम असहमत होने पर सहमत हुए और इस मुद्दे को नहीं उठाने पर सहमत हुए क्योंकि हमारे सहयोगी सावरकर पर अलग-अलग विचार रखते हैं।’

महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा पिछले महीने एक जनसभा में कांग्रेस नेता राहुल गांधी को चेतावनी देते हुए कहा गया था कि सावरकर का अपमान बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अपने भाषण में ठाकरे ने कहा कि वह सावरकर को अपना आदर्श मानते हैं और इसलिए गांधी को उनका अपमान करने से बचना चाहिए।

सावरकर पर अभद्र टिप्पणी का मामला

महाराष्ट्र में सावरकर को लेकर घमासान मचा हुआ है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी के बाद बीजेपी ने सावरकर गौरव यात्रा शुरू की है। इस बीच एक वॉट्सऐप ग्रुप पर कुछ लोगों सावरकर पर अभद्र टिप्पणी कर दी, जिससे नाराज ग्रुप के एक सदस्य ने एनआरआई पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। पुलिस के अनुसार सीवुड्स में ‘रॉकिंग बॉयज’ ग्रुप पर वीर सावरकर सहित कुछ महापुरुषों के खिलाफ कथित तौर पर अभद्र टिप्पणी की गई थी।

इससे नाराज ग्रुप के एक सदस्य महेंद्र दशरथ कुमठेकर ने एनआरआई पुलिस स्टेशन में सुनील शंकर सुखदेव सहित टिप्पणी करने वाले उसके अन्य सहयोगियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। कुमठेकर ने महापुरुष केशव बलीराम हेडगेवार, सरसंघचालक माधव सदाशिव गोलवलकर एवं वीर सावरकर के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी का आरोप लगाते हुए आरोपियों के खिलाफ कठोर कार्रवाई की मांग की है।

Compiled: up18 News