स्वच्छता कार्यक्रम: पीएम मोदी ने अंकित बैयनपुरिया के साथ किया श्रमदान, कहा- यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए

Exclusive

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता कार्यक्रम के तहत श्रमदान किया। उनके साथ अंकित बैयनपुरिया ने भी साफ-सफाई की। इसका एक वीडियो पीएम ने अपने सोशल मीडिया एक्स पर साझा किया है।

पीएम ने कहा- ‘आज जब देश स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, तो अंकित बैयनपुरिया और मैंने भी वही किया! स्वच्छता के अलावा हमने इसमें फिटनेस और खुशहाली को भी शामिल किया है। यह सब स्वच्छ और स्वस्थ भारत के लिए है।’

वीडियो में पीएम मोदी को अंकित बैयनपुरिया के साथ बात करते हुए देखा जा सकता है। उन्होंने पूछा कि आप फिटनेस के लिए इतनी मेहनत करते हैं, इसमें स्वच्छता अभियान कैसे मदद करेगा? इस पर अंकित ने कहा कि वातावरण को स्वस्थ्य रखना भी हमारा कर्तव्य है, वो स्वस्थ है तभी हम स्वस्थ हैं।

पीएम ने आगे सवाल किया कि सोनीपत के लोगों में स्वच्छता के प्रति कैसा विश्वास है? तो बैयनपुरिया ने कहा कि पहले से ज्यादा अब लोग स्वच्छता के प्रति जोर दे रहे हैं। उन्होंने आगे पूछा कि फिजिकल एक्टिविटी के लिए कितना समय देते हैं?

इस पर अंकित ने कहा, ‘मैं चार से पांच घंटे प्रतिदिन एक्सरसाइज करता हूं। मुझे देखकर लोग प्रोत्साहित होते हैं कि आप कैसे इतने समय तक अभ्यास कर लेते हो, तो यह सुनकर अच्छा लगता है।’ इस पर पीएम मोदी ने हंसते हुए कहा, ‘मैं ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करता, जितना रोजमर्रा के लिए चाहिए होता है।’

पीएम ने आगे कहा, ‘मैं अनुशासन का पालन करता हूं। हालांकि आजकल मैं दो बातों का ध्यान नहीं रख पा रहा हूं, एक खाना और दूसरा सोना। जितना मुझे सोना चाहिए, मैं उतना समय अपनी नींद को नहीं दे पा रहा हूं।’ इस पर अंकित बोले कि हां, देश को सुलाने के लिए आपको जागना पड़ता है।

कौन हैं अंकित?

अंकित बैयनपुरिया को अंकित सिंह के नाम से भी जाना जाता है। इनका जन्म 31 अगस्त को हरियाणा के सोनीपत जिले के बयानपुर में हुआ था। वह बीएम की डिग्री हासिल करने के साथ ही फिटनेस एक्सपर्ट के तौर पर सोशल मीडिया पर काफी पॉपुलर हो गए। बैयनपुरिया ने वीडियो प्लेटफॉर्म यूट्यूब पर अपने करियर की शुरुआत फनी वीडियो बनाकर की। हालांकि, कोरोना लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने कंटेंट में बदलाव किया और फिटनेस सेंट्रिक वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया। वह कुश्ती, रस्सी पर चढ़ना और दौड़ने जैसे वर्कआउट को बढ़ावा देते हैं।

अहमदाबाद में अमित शाह, गुरुग्राम में अश्विनी वैष्णव ने लगाई झाड़ू

महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से पहले आज देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत श्रमदान किया जा रहा है। मंत्री, नेता सहित आम लोग सुबह से ही स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए बढ़-चढ़कर आगे आ रहे।

शाह ने लिया श्रमदान कार्यक्रम में भाग

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने यहां झाड़ू लगाई

14 मिनट का क्लीन-अप प्रोटोकॉल तैयार

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरियाणा के गुरुग्राम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया। उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत ट्रेनों के लिए 14 मिनट का क्लीन-अप प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। आज यह 35 स्थानों पर शुरू होगा और फिर बाद में इसे आगे बढ़ाया जाएगा।’

रविशंकर ने लगाई झाड़ू

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने पटना में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत आयोजित सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है। इस अभियान में भारत सरकार और अन्य वकीलों ने हिस्सा लिया।

उन्होंने कहा, ‘जब वकील मेरे मोहल्ले में आए तो मेरा भी कर्तव्य बनता है कि मैं भी सफाई करूं। यहां सफाई करने के बाद अब मैं कालीघाट पटना जाऊंगा और स्वच्छता अभियान में भाग लूंगा।’

उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत देश के लिए महत्वपूर्ण है। एक मन की बात कहूंगा कि देश जागता है, जगाने वाला चाहिए। आज पीएम मोदी ने एक आह्वान किया पूरा देश झाड़ू लेकर निकल गया, जो अच्छी बात है। इसी तरह देश को आगे बढ़ाना है।

इन लोगों ने भी लिया भाग

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने दिल्ली में ‘स्वच्छता अभियान’ में भाग लिया। केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी ने कहा, ‘हमने अंबेडकर बस्ती इलाके को साफ-सुथरा रखने के लिए लगातार काम किया है।’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सीतापुर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया।

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने दिल्ली में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर देश स्वच्छता का श्रमदान कर रहा है। उन्होंने कहा कि हमने आज दिल्ली विश्वविद्यालय के परिसर में एक घंटे का सफाई अभियान पूरा किया है। यह जनभागीदारी का अनोखा प्रयास है।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राजस्थान के कोटा में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया। वहीं, केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने सफदरजंग रेलवे स्टेशन पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लिया।

चार लाख शौचालयों का निर्माण

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान के पहले ही वर्ष में करीब चार लाख शौचालयों का निर्माण किया गया। इसके परिणाम स्वरूप ना केवल स्वास्थ्य बल्कि समाज में एक नई संस्कृति स्थापित करने का भी कार्य होता है। साफ-सफाई रखना केवल एक सरकारी दायित्व नहीं, बल्कि हमारी स्वभाव का हिस्सा है।

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया। वहीं, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में हिस्सा लिया। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा, ‘प्रधानमंत्री मोदी ने महात्मा गांधी के संदेश को आगे बढ़ाया है। हमें विश्वास है कि इस देश के 140 करोड़ लोग महात्मा गांधी के सपने और प्रधानमंत्री मोदी के संकल्प को पूरा करने की दिशा में काम करेंगे।’

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक खाटू श्याम मंदिर पहुंचे और ‘स्वच्छता अभियान’ में शामिल हुए। पाठक ने कहा, ‘पीएम मोदी के आह्वान पर पूरे देश में महात्मा गांधी के जयंती के एक दिन पहले से ही स्वच्छता मिशन तेजी के साथ चल रहा है। लखनऊ में बड़ी संख्या में कार्यकर्ता इकट्ठा हुए हैं।’

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने हल्द्वानी में ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता का पखवाड़ा पूरे देश में अभियान के रूप में लिया गया है…पूरे प्रदेश में अनेक स्थानों पर स्वच्छता के अभियान हो रहे हैं। महात्मा गांधी ने देश को स्वच्छ रखने का संकल्प लिया था, उसको पूरा करने का काम प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में हो रहा है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने हमीरपुर में बाबा बालक नाथ मंदिर परिसर में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में भाग लेते हुए कहा कि स्वच्छता अभियान 3.0 आज शुरू हो गया है और हमें उम्मीद है कि देश के लोग इस मिशन में अपना योगदान देंगे… युवाओं ने इस मिशन में अपना बहुत बड़ा योगदान दिखाया है।

केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने ‘स्वच्छता अभियान’ कार्यक्रम में भाग लिया। सोनोवाल ने कहा, ‘भारत हमारा महान देश है। भारत भूमि में आज देश की जनता ने स्वच्छता ही सेवा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए कदम उठाया है। इसके लिए देश के अलग-अलग प्रांतों के साथ असम में भी भाजपा और जनता ने सफाई अभियान चलाया है।’

पीएम मोदी का आह्वान

गौरतलब है, इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने आह्वान किया था कि अभियान में भाग लेकर एक घंटे श्रमदान करें। उन्होंने कहा था कि स्वच्छ भारत साझी जिम्मेदारी है। इसलिए स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। उन्होंने अभियान के संबंध में ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’ का नारा दिया था। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की एक कड़ी है।

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा था कि एक अक्तूबर को सुबह 10 बजे हम एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत एक साझा जिम्मेदारी है और हर प्रयास अहमियत रखता है। स्वच्छ भविष्य की शुरुआत के लिए इस उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। इससे पहले मन की बात के 105वें एपिसोड में पीएम मोदी ने लोगों से अपनी गली, मोहल्ले या किसी पार्क, नदी, झील या किसी अन्य सार्वजनिक स्थान पर स्वच्छता अभियान से जुड़ने का आह्वान किया था।

स्वच्छता अभियान के तहत 6.4 लाख से अधिक स्थलों की पहचान

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी के अनुसार, स्वच्छता अभियान के लिए देश भर में 6.4 लाख से अधिक स्थलों की पहचान की गई है। अभियान का उद्देश्य कचरा संवेदनशील बिंदुओं, रेलवे ट्रैक और स्टेशनों, हवाई अड्डों एवं उसके आसपास के क्षेत्रों, जल निकायों, घाटों, झुग्गियों, बाजार स्थानों, पूजा स्थलों और पर्यटन स्थलों को साफ करना है। इसके लिए शहरी स्थानीय निकायों, कस्बों, ग्राम पंचायतों, विभिन्न मंत्रालयों ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ नागरिक पोर्टल पर ‘स्वच्छता श्रमदान’ के लिए कार्यक्रम जोड़े हैं। इस पोर्टल पर सफाई वाले स्थल की पहचान कर सकते हैं और स्वच्छता में श्रमदान करने के दौरान अपनी तस्वीर खींच कर अपलोड कर सकते हैं।

Compiled: up18 News