Heart Attack Death : क्रिकेट खेल रहे कक्षा दस के छात्र प्रिंस को आया हार्ट अटैक, फिल्डिंग के दौरान गिरा तो फिर मौत

यूपी के अमरोहा में क्रिकेट खेल रहे कक्षा दस के छात्र की अचानक आए हार्ट अटैक से मौत, परिवार में मचा कोहराम

स्थानीय समाचार

अमरोहा । यूपी के अमरोहा जिले के हसनपुर में शनिवार दोपहर दोस्तों के साथ मैदान में क्रिकेट खेल रहे 16 वर्षीय प्रिंस की हार्ट अटैक से मौत हो गई है। वह नगर के श्रीमती सुखदेवी इंटर कॉलेज में कक्षा 10 का छात्र था। प्रिंस नगर के मोहल्ला कायस्थान में रहने वाले ई-रिक्शा चालक राजीव सैनी का बेटा था।

वह और उसके कुछ साथी नगर में सोहरका मार्ग पर स्थित मैदान में क्रिकेट खेल रहे थे। साथियों ने बताया कि फील्डिंग करने के दौरान प्रिंस की अचानक तबीयत बिगड़ी। देखते-देखते वह बेहोश हो गया। घबराए साथियों की सूचना पर परिजन मैदान में पहुंच गए।

प्रिंस को ई-रिक्शा से निजी चिकित्सक के पास ले गए। चिकित्सक ने उसे मृत घोषित कर दिया। चिकित्सक ने मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है। प्रिंस तीन बहन भाइयों में दूसरे नंबर का था। छात्र की मौत से मां सविता देवी भाई लक्की, बहन मुस्कान का रो-रोकर बुरा हाल है। प्रिंस की अचानक मौत होने से लोग अचंभित है।

ठंडा पानी पीते ही बिगड़ी थी हालत

साथियों ने बताया कि क्रिकेट खेलने के दौरान प्यास लगने पर प्रिंस ने बोतल में रखा ठंडा पानी पिया था। इसके कुछ देर बाद ही उसकी तबीयत बिगड़ी थी। उधर, मुरादाबाद के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. अनुराग मेहरोत्रा का कहना है कि इस केस में ठंडा पानी पीने से दिल का दौरा पड़ने का सीधा संबंध नहीं हो सकता।

मुमकिन है उसे दिल से जुड़ी कोई जन्मजात दिक्कत रही हो, कम उम्र के कारण लक्षण सामने नहीं आए हों। बच्चों और किशोरों में आमतौर पर हृदय रोग के लक्षण जल्दी सामने नहीं आते। समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए।

प्रिंस फिल्डिंग के दौरान गिरा तो फिर नहीं उठा

नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी जिस छात्र की क्रिकेट खेलते समय हार्टअटैक से मौत हो गई। फील्डिंग करते समय गश खाकर गिरे साथियों ने उसके चेहरे पर पानी के छींटे मारे। इसके बाद वह ई-रिक्शा से उसे अस्पताल लेकर पहुंचे लेकिन डॉक्टर ने उसे मृत घोषित कर दिया। नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी एवं नगर पालिका के वार्ड 15 से सभासद राहुल सैनी ने बताया कि पड़ोस में रहने वाला प्रिंस रोजाना दोस्तों के साथ खेलने जाया करता था।

बताते हैं कि जिस समय प्रिंस की हालत खराब हुई। उस समय प्रिंस क्षेत्ररक्षण कर रहा था। उससे पहले बाॅलिंग व बेटिंग भी कर चुका था। जैसे ही प्रिंस बेहोश होकर जमीन पर गिरा तो यह देखकर दोस्त परेशान हो गए। दोस्तों ने बेहोशी खोलने के लिए प्रिंस के चेहरे पर पानी के छींटे भी लगाए लेकिन वह होश में नहीं आया। इसके बाद ई- रिक्शा की सहायता से निजी चिकित्सक के पास ले गए। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

शांत स्वभाव का था प्रिंस, विद्यालय में नहीं की कभी शैतानी

नगर के मोहल्ला कायस्थान निवासी प्रिंस सैनी श्रीमती सुखदेवी इंटर कॉलेज में कक्षा दस का छात्र था। विद्यालय के प्रधानाचार्य परम सिंह का कहना है कि प्रिंस सैनी पढ़ाई में औसत था।  छात्र की मौत की अचानक सूचना मिलने से दुख हुआ है। विद्यालय के शिक्षकों ने छात्र के घर पहुंचकर सांत्वना दी है।

सांस की नली में पानी अटकना भी हो सकता है मौत का कारण

सीएमओ डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि हसनपुर में जिस तरह से छात्र की मौत हुई है। बेहद चौंकाने वाली है। हो सकता है कि खेलते समय पानी पीने के बाद उसकी सांस की नली में अटक गया हो। जिससे सांस आना बंद हो गया हो। इस उम्र में हार्ट अटैक आने की संभावना कम ही रहती है। बताया कि हालांकि सर्दी बढ़ने पर दिल की बीमारियां में इजाफा हो जाता है। तकलीफ बढ़ने पर तुंरत डॉक्टरों से सलाह लें। इसके साथ ही रात में पर्याप्त नींद लें। सुबह में पर्याप्त गर्म कपड़े पहन कर ही बिस्तर छोड़ें। बीपी व शुगर के लिए नियमित रूप से अपने चिकित्सक की सलाह लें।

जिले में हार्ट अटैक से जान जाने की बढ़ती घटनाओं ने बढ़ाई चिंता

अमरोहा जिले में पिछले कुछ समय के भीतर हार्ट अटैक से मौत की घटनाएं बढ़ी हैं। इससे लोगों की चिंता बढ़ गई है। जिले में दिसंबर में ही इस तरह के सात मामले सामने आ चुके हैं। इनमें अधिकांश युवा थे।

-एजेंसी