‘मां काली’ के हाथ में सिगरेट और LGBT का झंडा, फिल्म के पोस्टर पर बवाल, उठी फिल्ममेकर पर कार्यवाई की मांग

Entertainment

अनुष्का शर्मा की बेव सीरीज ‘बुलबुल’ से लेकर सैफ अली खान स्टारर ‘तांडव’ तक पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का इल्जाम लग चुका है। इस कड़ी में अब एक और नाम जुड़ गया है और वो है डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’। हिंदू देवी काली का अपमान करने की वजह से फिल्ममेकर लीना मणिमेकलई की इस डॉक्यूमेंट्री फिल्म पर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा है।

लीना मणिमेकलाई की डॉक्यूमेंट्री फिल्म ‘काली’ का एक पोस्टर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें मां काली को सिगरेट पीते हुए दिखाया गया है। इतना ही नहीं, मां काली के एक हाथ में LGBTQ समुदाय का झंडा भी दिखाया है। इस फिल्म का पोस्टर वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर लोग खासी नाराजगी जाहिर कर रहे हैं।

हाल ही में लीना ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा था, आज आगा खान संग्रहालय में अपनी हालिया फिल्म के लॉन्च के बारे में बताते हुए बेहद रोमांचित हूं। फिल्म का 6 मिनट का एक अंश, “काली” आज आगा खान संग्रहालय के “रिदम्स ऑफ कनाडा” के हिस्से के रूप में दिखाया जाएगा, जो कनाडा की संस्कृति के विविध टेपेस्ट्री का जश्न मनाते हुए एक हफ्ते तक चलने वाला महोत्सव है। उत्सव के दौरान कार्यक्रम और संग्रहालय की स्थायी संग्रह गैलरी में प्रवेश निशुल्क है।

नेटिज़ंस ने इस पोस्टर को लेकर लीना को फटकार लगाई है और धार्मिक भावनाओं को आहत करने के लिए उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग भी की है। ट्विवटर पर फिलहाल #ArrestLeenaManimekal ट्रेंड कर रहा है।

साध्वी खोसला नाम की यूजर ने लिखा, ‘यह पोस्टर जानबूझकर हिंदुओं की भावनाओं को आहत कर रहा है। अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का मतलब यह नहीं है कि कोई भी क्रिएटिविटी की आड़ में हद पार कर सकता है और कुछ भी दिखा सकता है। इसे डिजिटल प्लेटफॉर्म पर रिलीज करने की इजाजत कैसे दी जा सकती है?’

एक और यूजर ने लिखा, ‘इस बीमार महिला पर हिंदू धर्म का अपमान करने का आरोप लगाया जाना चाहिए।’

https://twitter.com/Shinda911/status/1543699907042762753?ref_src=twsrc%5Etfw%7Ctwcamp%5Etweetembed%7Ctwterm%5E1543699907042762753%7Ctwgr%5E%7Ctwcon%5Es1_c10&ref_url=https%3A%2F%2Fd-3067648952758569575.ampproject.net%2F2206101637000%2Fframe.html

 

हरीश शेट्टी ने लिखा, ‘मैं इस पोस्ट को देखकर हैरान हूं। एमएफ हुसैन से लेकर आप जैसे लोगों तक को हिंदू देवी-देवताओं को बदनाम करने में मजा आता है। यही आपका मोटो है। कृपया इसे हटा लें क्योंकि यह आपत्तिजनक और बेकार है और हिंदुओं की भावनाओं से खिलवाड़ है। यह मनोवैज्ञानिक रूप से भी बहुत ही ट्रॉमेटिक है।’

वहीं नेशन फर्स्ट नाम के एक पेज से गृह मंत्री अमित शाह और सरकार से अपील की गई कि सरकार को उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी चाहिए क्योंकि वह हमारी देवी मां महाकाली का अपमान कर रही है।

-एजेंसी