चीन बोला, हमारे हवाई क्षेत्र में दस से अधिक अमेरिकी गुब्बारे उड़े

INTERNATIONAL

अवैध रूप से प्रवेश करना भी आम बात है

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कथित अमेरिकी गुब्बारों के बारे में इस तरह का कोई विवरण नहीं दिया कि उनसे कैसे निपटा गया या ये सरकार से या सेना से संबंधित थे या नहीं। वांग ने एक दैनिक ब्रीफिंग में कहा, ‘‘अमेरिकी गुब्बारों का अन्य देशों के हवाई क्षेत्र में अवैध रूप से प्रवेश करना भी आम बात है।’’ उन्होंने कहा कि अमेरिका को टकराव को भड़काने के बजाय पहले खुद पर विचार करना चाहिए और अपना रवैया बदलना चाहिए।

प्रतिक्रिया में कार्रवाई करने की धमकी दी

चीन का कहना है कि अमेरिका द्वारा मार गिराया गया गुब्बारा मौसम संबंधी अनुसंधान के लिए बनाया गया एक मानवरहित हवाई यान था जिसे रास्ते से ही उड़ा दिया गया। इसने अमेरिका पर इसे गिराकर अतिवादी प्रतिक्रिया करने का आरोप लगाया और प्रतिक्रिया में कार्रवाई करने की धमकी दी है। इस घटना के बाद, अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बीजिंग की यात्रा रद्द कर दी थी, जिससे कई लोगों को उम्मीद थी कि ताइवान, व्यापार, मानवाधिकारों और विवादित दक्षिण चीन सागर में चीनी कार्रवाइयों को लेकर संबंधों में गिरावट पर विराम लग जाएगा।

अस्थायी रूप से अंधा करने का आरोप लगाया

इसके अलावा सोमवार को, फिलीपीन ने एक चीनी तटरक्षक जहाज पर फिलीपीन तटरक्षक पोत को लेजर से निशाना बनाने और दक्षिण चीन सागर में इसके चालक दल के कुछ सदस्यों को अस्थायी रूप से अंधा करने का आरोप लगाया और इसे मनीला के संप्रभु अधिकारों का ‘ज़बरदस्त’ उल्लंघन बताया। वांग ने कहा कि फिलीपीन के एक तटरक्षक पोत ने छह फरवरी को बिना अनुमति के चीनी जलक्षेत्र में प्रवेश किया था और चीनी तटरक्षक जहाजों ने ‘पेशेवर और संयम के साथ’ जवाब दिया।

सवाल का तुरंत जवाब नहीं दिया

चीन वस्तुतः सभी सामरिक जलमार्गों पर अपना दावा करता है और लगातार अपनी समुद्री सेना और द्वीप चौकियों का निर्माण कर रहा है। वांग ने कहा, ‘‘चीन और फिलीपीन इस संबंध में राजनयिक चैनलों के माध्यम से संचार बनाए रख रहे हैं।’’ चीन के रक्षा मंत्रालय ने इस घटना के बारे में सवाल का तुरंत जवाब नहीं दिया। इस बीच, एक अमेरिकी लड़ाकू विमान ने राष्ट्रपति जो बाइडन के आदेश पर रविवार को ह्यूरोन झील के ऊपर एक ‘अज्ञात वस्तु’ को मार गिराया।

Compiled: up18 News