चीन: डाउन पेमेंट के रूप में लोगों से फल और सब्‍जियां ले रहे हैं बिल्डर

Business

दुनिया में आर्थिक मंदी की आहट के बीच चीन के बिल्डरों घरों को बेचने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। चीनी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक चीनी बिल्डरों घरों के बदले तरबूज, पपीता, अन्य फल और अदरक जैसे कृषि उत्पादों को पेमेंट के रूप में स्वीकारना शुरू कर दिया है।

गौरतलब है कि महंगाई के कारण दुनिया भर में लगभग सभी बड़े देशों की अर्थव्यवस्था को संकट के दौर से गुजरना पड़ रहा है। इसी कारण चीनी रियल एस्टेट मार्केट में अर्थव्यवस्था की धीमी रफ्तार का असर देखने को मिल रहा है। कर्ज के संकट को ध्यान में रखते हुए कुछ दिनों पहले चीनी सरकार ने बिल्डरों को निर्माण ग्राहकों से टोकन मनी लेने से भी मना कर दिया था।

चीनी सरकारी मीडिया चाइना न्यूज ने अपनी वीकली रिपोर्ट में कहा था कि पूर्वी शहर नानजिंग में एक डेवलपर ने कहा है कि वह घर के डाउन पेमेंट के रूप में एक लाख युआन के तरबूज स्वीकार करने के लिए तैयार है। एक अन्य शहर वुसी के एक अन्य डेवलपर का कहना है कि उसने डाउन पेमेंट के रूप में आडू लेने का ऑफर घर खरीदारों को दिया है।

चीन के हेनान प्रांत के क्यू काउंटी जो कि देश में सबसे अधिक अदरक उत्पादन के लिए जानी जाती है, वहां पर बिल्डरों ने किसानों से घरों के डाउन पेमेंट के बदले बाजार से तीन गुना कीमत पर अदरक लेने का ऑफर दिया है।

चीन में बिल्डर न सिर्फ महंगे दामों पर किसानों की फसल लेने को तैयार है बल्कि किसानों को घर खरीदने पर बड़ा डिस्काउंट भी ऑफर कर रहे हैं। सेंट्रल चाइना मैनेजमेंट नामक एक बिल्डर ने सोशल मीडिया पर ऑफर का ऐलान करते हुए कहा कि नए अदरक सीजन के अवसर पर कंपनी ने क्यू काउंटी के किसानों के लिए ऑफर निकाला है जिससे इलाके के अधिक से अधिक किसानों को इसका लाभ मिले। कंपनी ने बताया कि ऑफर लांच होने के बाद हम 30 से ज्यादा घरों को बेच चुके हैं।

आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि फ्लोर एरिया के आधार पर चीन में घरेलू बिक्री में लगातार 11 महीनों की गिरावट आई है और मई में पिछले साल के इसी महीने की तुलना में 31.5 प्रतिशत की गिरावट आई है।

-एजेंसियां