यूपी के टॉप टेन अपराधियों में से एक, छोटा राजन का गुर्गा व अंडरवर्ल्ड डॉन खान मुबारक की जेल में निमोनिया से मौत

Regional

उत्तर प्रदेश के टॉप टेन अपराधियों में से एक और बड़ा आपराधिक साम्राज्य खड़ा करने वाले माफिया सरगना खान मुबारक की बीमारी के चलते सुबह हरदोई जेल में मौत हो गई। वहां उसे जिला जेल में तबीयत बिगड़ने के बाद मेडिकल कॉलेज ले जाया गया था। वह निमोनिया से पीड़ित था।

जानकारी के लिए बता दें क‍ि मार्च 2020 से जिला कारागार हरदोई में खान मुबारक बंद था। जेल में पिछले काफी दिनों से उसकी तबियत खराब चल रही थी। कई बार उसे उपचार के लिए डॉक्‍टरों को दिखाया गया, लेकिन उसकी तबियत में कोई सुधार नहीं हुआ। खान मुबारक अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन का शॉर्प शूटर रहा था।

बताया जा रहा है क‍ि मुख्तार अंसारी, अतीक अहमद और ब्रजेश सिंह मुन्ना बजरंगी के बीच खान मुबारक भी गैंगेस्टर रहा है। खान मुबारक तब चर्चा में आया था जब क्रिकेट मैच के दौरान अंपायर को गोली मारी थी। मुम्बई में 2006 में काला घोड़ा कांड से भी खान मुबारक चर्चा में आया था। बताया जा रहा है खान मुबारक 2 जून 2022 से हरदोई के जिला कारागार में बन्द था।

तकरीबन डेढ़ दशक पूर्व इलाहाबाद में पढ़ाई करने के दौरान खान मुबारक ने क्रिकेट मैच के दौरान अंपायर द्वारा रन आउट देने पर अंपायर को गोली मार अपराध की दुनिया में दस्तक दी थी। इसके बाद खान मुबारक ने इलाहाबाद में एक पोस्ट ऑफिस को लूट कर जरायम की दुनिया में अपनी पकड़ मजबूत की। अंबेडकर नगर में इसने पहली हत्या एक भट्ठा व्यवसायी एवं ट्रांसपोर्टर ऐनुद्दीन की हत्या मामूली विवाद में की थी।

अंबेडकर नगर जिले के हंसवर थाना क्षेत्र अंतर्गत हरसम्हार गांव निवासी खान मुबारक प्रदेश के टॉप टेन अपराधियों की सूची में शामिल था। उस पर करीब तीन दर्जन मुकदमे कई जिलों में दर्ज थे। मुख्य रूप से फिरौती और रंगदारी जैसे अपराध में लिप्त खान ने कई हत्या की वारदातों को भी अंजाम दिया था। पुलिस ने गैंगस्टर एक्ट में उसकी करोड़ों की संपत्ति को जब्त कर लिया था। उसका बड़ा भाई खान जफर सुपारी मुंबई के डी गैंग से जुड़ा रहा है।