JEE एडवांस्ड की पंजीकरण तिथि में बदलाव, अब 27 अप्रैल से होगी शुरूआत

Career/Jobs

संशोधित तिथियों के अनुसार जेईई एडवांस्ड के लिए पंजीकरण और आवेदन 27 अप्रैल से 07 मई 2024 के बीच किया जाएगा। आईआईटी जेईई एडवांस्ड के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए उम्मीदवारों को jeeadv.ac.in पर जाना होगा।

मई में होगी परीक्षा

आईआईटी मद्रास ने हाल ही में जानकारी दी थी कि लोकसभा चुनाव का असर जेईई एडवांस्ड पर नहीं पड़ेगा और परीक्षा पहले से तय कार्यक्रम के मुताबिक ही होगी। प्रवेश परीक्षा रविवार, 26 मई को निर्धारित है। परीक्षा में दो पेपर हैं – पेपर 1 पहली पाली में, सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित किया जाएगा और पेपर 2 दूसरी पाली में, दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित किया जाएगा।

नोट कर लें ये महत्वपूर्ण तिथियां

जेईई एडवांस्ड परीक्षा शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 10 मई (शाम 5 बजे) है। एडमिट कार्ड 17 मई को सुबह 10 बजे जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों की प्रतिक्रियाओं की प्रतियां 31 मई को परीक्षा पोर्टल पर प्रदर्शित की जाएंगी और अनंतिम उत्तर कुंजी 2 जून को जारी की जाएगी।

उम्मीदवार 2 जून को सुबह 10 बजे से 3 जून को शाम 5 बजे के बीच अनंतिम कुंजी पर अपनी प्रतिक्रिया और टिप्पणियां भेज सकते हैं। जेईई एडवांस्ड 2024 का परिणाम और अंतिम उत्तर कुंजी 9 जून को जारी होगी। उसके बाद, संयुक्त सीट आवंटन (जोसा) और आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (एएटी 2024) के माध्यम से आईआईटी काउंसलिंग के लिए पंजीकरण शुरू होगा।

-एजेंसी