मध्य रेलवे ने अपरेंटिस के 2409 पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे, 10वीं पास के लिए मौका

Career/Jobs

रेलवे भर्ती सेल सेंट्रल रेलवे भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 2409 अपरेंटिस पदों को भरना है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की 29 अगस्त 2023 को 15 वर्ष की आयु पूरी होनी चाहिए थी और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को मान्यता प्राप्त बोर्ड से कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ 10वीं कक्षा की परीक्षा या इसके समकक्ष (10+2 परीक्षा प्रणाली के तहत) उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही उसके पास अधिसूचित ट्रेड में राष्ट्रीय व्यापार प्रमाणपत्र भी होना चाहिए।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये का भुगतान करना होगा। एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी/महिला उम्मीदवारों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। भुगतान डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/इंटरनेट बैंकिंग/एसबीआई चालान आदि का उपयोग करके किया जा सकता है।

चयन प्रक्रिया

चयन अधिसूचना के तहत आवेदन करने वाले सभी उम्मीदवारों के संबंध में तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर होगा। मेरिट सूची मैट्रिक में अंकों के प्रतिशत (न्यूनतम 50% कुल अंकों के साथ) + जिस ट्रेड में अप्रेंटिसशिप की जानी है उसमें आईटीआई अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाएं।
होमपेज पर अपरेंटिस पोस्ट पर क्लिक करें।
एप्लिकेशन लिंक पर क्लिक करें।
रजिस्टर करें और आवेदन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएं।
फॉर्म भरें, शुल्क का भुगतान करें और सबमिट करें।
भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें।

Compiled: up18 News