CTET 2023 की मार्कशीट्स और प्रमाण पत्र डिजीलॉकर के माध्यम से जारी करेगा CBSE

Career/Jobs

सभी अभ्यर्थियों के बनेंगे डिजीलॉकर खाते

डिजीलॉकर प्लेटफॉर्म को वेबसाइट (digilocker.gov.in) और ऐप दोनों के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। यह एंड्रॉइड और आईफोन (iOS) दोनों डिवाइसों के लिए उपलब्ध है। सीबीएसई ने कहा कि रविवार को हुई सीटीईटी अगस्त परीक्षा में भाग लेने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए डिजीलॉकर खाते बनाए जाएंगे और उन्हें उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर लॉगिन विवरण के बारे में सूचित किया जाएगा।

मार्कशीट्स और प्रमाणपत्रों के लिए एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड

बोर्ड ने कहा है कि सुरक्षा उद्देश्यों को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई मार्कशीट्स और प्रमाणपत्रों पर एक एन्क्रिप्टेड क्यूआर कोड शामिल करेगा, जिसे इन दस्तावेजों को सत्यापित करने के लिए डिजिलॉकर ऐप में जाकर स्कैन किया जा सकता है। इसके बाद बोर्ड परीक्षा वेबसाइट ctet.nic.in पर दोनों पेपरों की प्रोविजनल आंसर-की जारी करेगा।

80 फीसदी अभ्यर्थी हुए परीक्षा में शामिल

राष्ट्रीय स्तर की शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 20 दिसंबर को दो पालियों में आयोजित की गई थी। पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 तक) के लिए कुल 15,01,719 उम्मीदवार पंजीकृत थे और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 तक) के लिए 14,02,184 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। कुल आवेदित उम्मीदवारों में से करीब 80 फीसदी पंजीकृत अभ्यर्थियों ने ही परीक्षा दी। उम्मीदवारों द्वारी दी गई रेटिंग के मुताबिक अगस्त संस्करण की परीक्षा का कठिनाई स्तर मध्यम था।

Compiled: up18 News