CBSE ने प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल बोर्ड परीक्षा के लिए जारी किए दिशा-निर्देश

Career/Jobs

गाइडलाइंस में प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति कब की जाएगी? छात्रों और स्कूलों को कैसे तैयार किया जाए? परीक्षा के दिनों में क्या करना है और अन्य प्रासंगिक जानकारी शामिल है। सीबीएसई की गाइडलाइंस नहीं मानने वाले स्कूलों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जा सकती है।

आधिकारिक नोटिस के मुताबिक 2023 के छात्र, जो रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी), रिपीट इन थ्योरी और प्रैक्टिकल (आरबी) या अनुपस्थिति जैसे कारणों से प्रैक्टिकल अंक प्राप्त करने में असमर्थ थे, उन्हें इस वर्ष प्रैक्टिकल परीक्षा देनी होगी। इसी तरह 2022 के जो छात्र परीक्षा में अनुपस्थित थे, उन्हें भी प्रैक्टिकल परीक्षाओं में भाग लेना होगा। इसके अतिरिक्त, 2021 और उससे पहले के वर्षों के छात्र जिन्होंने पूर्ण विषयों के लिए निजी श्रेणी में आवेदन किया था, उन्हें अपने संबंधित विषयों में व्यावहारिक मूल्यांकन पूरा करना होगा।

बोर्ड के निर्देशों के अनुसार प्राइवेट छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं उन्हीं परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी जिनका उपयोग सैद्धांतिक परीक्षाओं के लिए किया जाता है। सीबीएसई क्षेत्रीय कार्यालय बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति करेंगे, जबकि आंतरिक परीक्षकों की नियुक्ति स्कूलों द्वारा की जाएगी। यदि उपयुक्त शिक्षक उपलब्ध नहीं हैं, तो नजदीकी स्कूलों से बाहरी परीक्षक नियुक्त किए जाएंगे।

-एजेंसी