आगरा कैंट पर सीबीआई की टीम ने मारा छापा, रेलवे में तैनात ओएस को रिश्वत लेते पकड़ा, पूछताछ जारी

Regional

आगरा। उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेल मंडल कार्यालय में उस समय अफरा तफरी मच गई जब गाजियाबाद से आई सीबीआई की टीम ने मंडल के कार्मिक कार्यालय पर छापा मार कार्रवाई को अंजाम दिया।

उत्तर मध्य रेलवे के आगरा रेल मंडल कार्यालय में उस समय अफरा तफरी मच गई जब गाजियाबाद से आई सीबीआई की टीम ने मंडल के कार्मिक कार्यालय पर छापा मार कार्रवाई को अंजाम दिया। सीबीआई की टीम में कई लोग थे। इस कार्रवाई से कार्मिक विभाग में हड़कंप मच गया।

जानकारी के मुताबिक कार्मिक विभाग में तैनात एस के सोनी पर रिश्वत लेने का आरोप था। एसके सोनी कार्मिक विभाग के ओएस पद पर तैनात हैं। एसके सोनी को सीबीआई की टीम ने डीआरएम कार्यालय सर्कुलेटिंग एरिया कैंटीन के नजदीक नीम के पेड़ के नीचे पकड़ा। ऐसा बताया गया है जिस समय सीबीआई की टीम ने 5 हज़ार रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ने की कोशिश की। उस समय एसके सोनी ने लिफाफा तत्काल छोड़ दिया। जैसे ही लिफाफा जमीन पर गिरा। दो युवक लेकर भाग गए।

सीबीआई टीम ने एसके सोनी से कार्मिक कार्यालय में ही घंटों तक पूछताछ की। बंद कमरे में सीबीआई पूछताछ करती रही। बाहर रेलवे कर्मचारी और अधिकारी इस मामले को लेकर चर्चा कर रहे थे। सीबीआई की टीम ने सीसीटीवी फुटेज भी हासिल किये है। सूत्र बताते हैं रिटायरमेंट के मामले में कार्मिक विभाग के ओएस एसके सोनी ने एक रेलवे कर्मचारी से रिश्वत मांगी थी। खबर लिखे जाने तक सीबीआई की टीम एसके सोनी से पूछताछ कर रही थी।

ब्योरा सीबीआई टीम के पास

सीबीआई ने एक कर्मचारी को पकड़ा है। किस वजह से कर्मचारी को पकड़ा गया है, इसकी जानकारी अभी नहीं है। जानकारी जुटाई जा रही है। विस्तृत ब्योरा सीबीआई टीम ही बता पाएगी। – प्रशस्ति श्रीवास्तव, मंडल वाणिज्य प्रबंधक

अफसरों ने बंद कर लिए फोन

दोपहर में जैसे ही सीबीआई टीम के छापे की जानकारी मिली, रेलवे के अफसरों ने अपने मोबाइल फोन बंद कर लिए। लंच के बाद रेलवे अधिकारी कार्यालय में नजर भी नहीं आए, वहीं फोन पर संपर्क करने पर ज्यादातर अधिकारियों का मोबाइल फोन स्विच ऑफ मिला।

रिश्वतखोरी में पकड़े जाते रहे हैं अधिकारी

बिल भुगतान, ठेकों व अन्य कार्यों में रिश्वत के आरोप में पहले भी रेलवे के अधिकारी व कर्मचारी पकड़े जाते रहे हैं। अक्सर विजिलेंस व भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने कार्रवाई की। इस बार सीबीआई ने छापा मारा है।

– 2016 में आगरा फोर्ट पर पार्सल अधीक्षक को एंटी करप्शन ब्यूरो ने गिरफ्तार किया था।
– 2018 में कैंट पर पार्सल अधीक्षक को ट्रक से रेल फाटक पार करने के मामले में रिश्वत लेते पकड़ा गया था।
– 2018 में रेलवे कर्मचारी को नौकरी लगवाने के नाम पर धोखाधड़ी में पुलिस ने गिरफ्तार किया था।
– 2019 में मंडल इंजीनियर आगरा को धौलपुर में रिश्वत लेते एंटी करप्शन टीम ने पकड़ा था।

-एजेंसी