सावधान: अब इंस्टाग्राम पर सक्रिय हुआ जामताड़ा गैंग, वीड‍ियो लाइक कराकर पैसा उड़ा रहे ये साइबर शातिर

Regional

जामताड़ा के वीडियो को लाइक न करें

जामताड़ा गैंग के लोग अब पूरे देश में फैल चुके हैं। जामताड़ा की कई नई ब्रांच भी खुल चुकी है जहां धड़ल्ले से ऐसे लोगों को तैयार किया जा रहा है। ऐसी ही एक विंग जो इंस्टाग्राम फ्रॉड के लिए तैयार की गई है। देश के अलग-अलग कोने में ये गैंग बनाकर बैठे हुए हैं। इंस्टाग्राम पर ये लोग वीडियो को लाइक करने का ऑफर देते हैं। ऑफर क्या एक चाल चलते हैं। ये कहते हैं हैं कि अगर आप इनके बताए गए वीडियो को लाइक करेंगे तो ये आपको हर वीडियो को लाइक करने के पैसे देंगे। अब सोचिए वीडियो को लाइक करने में कितना वक्त लगता है। आम आदमी बस इनके जाल इसी तरह फंस जाता है।

इंस्टाग्राम के एक लाइक की कीमत 1 करोड़

ये कहते हैं हर लाइक पर आपके अकाउंट में 50 रुपये आएंगे। जितने ज्यादा लाइक करेंगे उतने ज्यादा पैसे। लोगों को लगता है कि ये तो बेहद आसान काम है। शुरू-शुरू में ये लाइक करने पर पैसे देते भी हैं। लोगों को भरोसा बढ़ जाता है। फिर ये उसी भरोसे का फायदा उठाते हैं। ये फोन करके बताते हैं कि अगले टास्क में और ज्यादा पैसे मिलेंगे, लेकिन उस टास्क के लिए ये कुछ इन्वेस्टमेंट की बात करते हैं। ये झांसा देने में इतने माहिर होते हैं कि पढ़े-लिखे लोग भी इनकी बातों में आ ही जाते हैं। बस एक बार इनके अकाउंट में पैसा आ गया तो उसी अकाउंट को तरीके से खाली कर देते हैं। कमाई होती है कुछ हजारों की और ये ठग लेते हैं लाखों-करोड़ों।

3-5 हजार रुपये रोज कमाने का खतरनाक जाल

राजस्थान के जयपुर में इंस्टाग्राम फ्रॉड करने वाले एक ग्रुप का भंडाफोड़ हुआ है। पुलिस ने इस गैंग के 7 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गैंग ऐसे ही इंस्टग्राम लाइक करवाने के नाम पर करोड़ों रुपये ठग चुका था। 1 मई को दीपक शर्मा नाम के शख्स के वाट्सऐप पर एक मैसेज आया। इसमें सोशल मीडिया पर 3 से 5 हजार रुपये रोज कमाने का ऑफर दिया गया था।

दीपक को बताया गया कि उसे इंस्टाग्राम पर एक टास्क पूरा करना है। इंस्टाग्राम पर वीडियो को लाइक करने पर 50-100 रुपये मिलेंगे और फिर एक के बाद एक नए टास्क दिए जाएंगे, जिनमें कमाई बढ़ती जाएगी। दीपक इन जालसाजों के चक्कर में आ गए और उन्होंने 1 करोड़ रुपये गंवा दिए। पुलिस में शिकायत दर्ज की जिसके बाद इस गैंग का खुलासा हुआ।

-एजेंसी