कनाडा ने हमास के आतंकी हमले की निंदा की, इसराइल को दिया समर्थन

INTERNATIONAL

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एक्स पर लिखा- “फ़ोन पर यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन ज़ायेद से बात की. हमने इसराइल की वर्तमान स्थिति के बारे में बात की. हमने अपनी गहरी चिंता व्यक्त की और आम लोगों की रक्षा की ज़रूरत पर चर्चा की. हमने भारत के बार में भी बात की और कानून के शासन को बनाए रखने के महत्व पर भी बात की.”

ट्रूडो के दफ़्तर ने रविवार कोबयान जारी करते हुए कहा-“आतंकवादी संगठन हमास ने इसराइल के ख़िलाफ बड़े पैमाने पर सुनियोजित हमला किया है, कनाडा स्पष्ट रूप से इन भयानक हमलों की कड़े से कड़े शब्दों में निंदा करता है और अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार, इसराइल के अपने रक्षा के अधिकार का समर्थन करता है.”

“हमने जो तस्वीरें देखी हैं वो भयावह और चौंकाने वाली हैं. हमें इस हिंसा के पैमाने और क्रूरता का पूरी तरह से एहसास है, हम प्रभावित सभ लोगों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हैं, और बंधक बनाए गए लोगों को तुरंत छोड़ने का आह्वान करते हैं. ”

“हम क्षेत्र में शांति और सुरक्षा बहाल करने के लिए अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों के संपर्क में हैं. हम सभी को आम लोगों की रक्षा के लिए काम करना चाहिए.”

शनिवार की सुबह हमास ने इसराइल पर एक के बाद एक कई हमले किए. इसके बाद इसराइल ने भी गज़ा में जवाबी कार्रवाई करते हुए कई हमले किया. इस हमले में अब तक 700 से अधिक इसराइली मारे गए हैं और 400 से अधिक फ़लस्तीनी मारे गए हैं.

अमेरिका, जर्मनी, फ्रांस, ब्रिटेन सहित बड़े पश्चिमी देश इसराइल के समर्थन में उतरे हैं. भारत भी इसराइल के समर्थन में उतरा है. अमेरिका ने इसराइल की मदद के लिए वॉरशिप और जेट भेजे हैं. साथ ही कहा है कि वह और भी सैन्य मदद देगा.

Compiled: up18 News