हड्डियों में दर्द के लिए कैल्शियम की कमी जिम्मेदार, इस तरह करें कमी दूर

Health

बॉडी में जरूरी विटामिन और कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर होने लगती है। अक्सर लोग कमर दर्द, घुटनों के दर्द से परेशान रहते हैं। हड्डियों में दर्द होने के लिए कैल्शियम की कमी जिम्मेदार है। बॉडी में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियों में दर्द, जोड़ों में दर्द या पीठ में दर्द रहता है।

एम्स के पूर्व कंसल्टेंट और साओल हार्ट सेंटर के फाउंडर एंड डायरेक्टर डॉ बिमल झांजेर के मुताबिक उम्र बढ़ने पर बॉडी में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिससे हड्डियों में दर्द होने लगता है। इस दर्द से निजात पाने के लिए आप अपनी डाइट का ध्यान रखें। डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल करें जो बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करें। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि बॉडी में कैल्शियम की कमी को कैसे पूरा करें।

चूने को पानी में घोल कर पीएं हड्डियां मजबूत होंगी

कैल्शियम की कमी होने से हड्डियां कमजोर होने लगती है और हल्का सा धक्का लगते ही बोन फ्रेक्चर का खतरा बढ़ने लगता है। हड्डियों में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए आप पान की दुकान पर मिलने वाला चूना लें और उसे पानी में घोलकर रोजाना पीएं, हड्डियां मजबूत होंगी। याद रखें कि आप मटर के दाने जितना चूना एक गिलास पानी में घोल कर लें इससे ज्यादा का सेवन नहीं करें।

मखाना का सेवन करें हड्डियां स्ट्रॉन्ग रहेंगी

मखाना का सेवन करने से हड्डियां मजबूत रहती है। मखाना में सोडियम कम और कैल्शियम ज्यादा होता है जो बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। आप रोजाना मखाना का सेवन रोस्ट करके करें बॉडी में कैल्शियम की कमी पूरी होगी और बॉडी हेल्दी रहेगी।

गुग्गुल से करें हड्डियों को स्ट्रॉन्ग

गुग्गुल यानि गोंद औषधिये गुणों से भरपूर होता है जिसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होता है। गुग्गुल का सेवन हड्डियों की स्ट्रेंथ को बढ़ाता है और बॉडी में कैल्शियम की कमी को पूरा करता है। इसका सेवन करने से बॉन डेंसिटी में बढ़ोतरी होती है। आप रोजाना दो ग्राम गोंद का सेवन करके हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं।

रागी का सेवन करें, हड्डियां मजबूत रहेंगी

रागी का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। रागी एक ऐसा फूड है जिसमें दूध से भी ज्यादा कैल्शियम होता है। आधा कप रागी का सेवन आपकी बॉडी की कैल्शियम की जरूरत को पूरा करता है। आप रागी का सेवन रोटी बनाकर करें आपकी बॉडी को फायदा होगा।

Compiled: up18 News