उपचुनाव: शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से और बाबुल सुप्रियो बालीगंज से होंगे TMC के प्रत्‍याशी

Politics

पश्चिम बंगाल की एक सीट पर लोकसभा उपचुनाव और एक सीट पर विधानसभा उपचुनाव होने हैं। दोनों सीटों के लिए ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं। पूर्व केंद्रीय मंत्री शत्रुघ्न सिन्हा आसनसोल से लोकसभा उपचुनाव में टीएमसी प्रत्याशी होंगे और बालीगंज से विधानसभा उपचुनाव के लिए बाबुल सुप्रियो टीएमसी उम्मीदवार होंगे।

पिछले साल बाबुल सुप्रियो ने अपनी लोकसभा सीट आसनसोल से इस्तीफा दे दिया था। बाद में उन्होंने बीजेपी छोड़ तृणमूल कांग्रेस का दामन थाम लिया था। अब उन्हीं की खाली हो चुकी सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं। बाबुल सुप्रियो साल 2014 और 2019 में लगातार दो बार आसनसोल लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर सांसद नियुक्त हुए थे।

आसनसोल के सियासी समीकरण

आसनसोल, कोलकाता के बाद पश्चिम बंगाल का दूसरा बड़ा शहर है। आसनसोल लोकसभा सीट पर पहले कांग्रेस और फिर सीपीएम का कब्जा रहा है लेकिन 2014 में यहां के राजनीतिक समीकरण बदले। मोदी लहर में यहां से पहली बार बाबुल सुप्रियो सांसद चुने गए। उन्होंने तब टीएमसी की डोला सेन को शिकस्त दी थी।

बालीगंज विधानसभा सीट विधायक सुब्रत मुखर्जी के निधन के खाली हुई थी। दक्षिण कोलकाता स्थित बल्लीगंज पश्चिम बंगाल की बेहद महत्वपूर्ण सीट है जो पिछली तीन बार से टीएमसी के कब्जे में है।

2021 में 75 हजार मार्जिन से जीते थे सुब्रत चटर्जी

बल्लीगंज सीट से 2021 के विधानसभा चुनाव में टीएमसी के सुब्रत मुखर्जी ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने बीजेपी के लोकनाथ चटर्जी को 75359 वोटों से पटखनी दी थी। हालांकि 4 नवंबर को उनका हार्ट अटैक से निधन हो गया था। वह 75 साल के थे। सुब्रत मुखर्जी के निधन के बाद बल्लीगंज विधानसभा सीट खाली हुई है, जिसके बाद अब यहां उपचुनाव कराए जाएंगे।

12 अप्रैल को वोटिंग, 16 को नतीजे

चुनाव आयोग के मुताबिक उपचुनाव के लिए 17 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा। नामांकन की आखिरी तारीख 24 मार्च होगी जबकि 25 मार्च को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी। 28 मार्च नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख होगी। वोटिंग 12 अप्रैल को होगी और 16 अप्रैल को रिजल्ट घोषित होगा।

-एजेंसियां