नेपाल को हराकर भारत ने एशियन गेम्स मेंस क्रिकेट के सेमीफाइनल में जगह बनाई

SPORTS

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने 20 ओवर में 4 विकेट पर 202 रन बनाए। ओपनर यशस्वी जायसवाल ने बेहतरीन शतक जमाया। उन्होंने 49 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली। रिंकू सिंह ने 15 गेंद पर 37 रन बनाए। जवाब में नेपाल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 179 रन ही बना सकी।

सेमीफाइनल में बांग्लादेश से हो सकती है भिड़ंत

सेमीफाइनल में भारत का सामना बांग्लादेश और मलेशिया के बीच होने वाले मैच के विजेता से 6 अक्टूबर को होगा।

भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश को मेंस क्रिकेट इवेंट में सीधा क्वार्टर फाइनल में एंट्री मिली है। वहीं, नेपाल की टीम ग्रुप स्टेज में मंगोलिया और मालदीप को हराकर अंतिम-8 में पहुंची थी

नेपाल की पारी

टारगेट का पीछा करते हुए नेपाल की टीम 20 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 179 रन ही बना सकी। नेपाल के लिए सबसे ज्यादा रन दीपेंद्र सिंह ऐरी ने बनाए। उन्होंने 15 बॉल पर 32 रन की पारी खेली। उनके अलावा संदीप जोरा और कुशल मल्ला ने 29-29 रन का योगदान दिया। कुशल भुर्तेल 28 रन बनाए।

ऐसे गिरे नेपाल के विकेट

पहला: आशिफ शेख- 10 रन: चौथे ओवर की चौथी बॉल पर आवेश खान ने विकेटकीपर जितेश शर्मा के हाथों कैच कराया।

दूसरा : कुशल भुर्तेल- 28 रन: 9वें ओवर की पांचवीं बॉल पर साई किशोर ने आवेश खान के हाथों कैच कराया।

तीसरा : कुशल मल्ला- 29 रन: 11वें ओवर की चौथी बॉल पर कुशल मल्ला ने बड़ा शॉट खेलने की कोशिश की, लेकिन लॉन्ग ऑन में रिंकू सिंह को कैच थमा बैठे।

चौथा: रोहित पौडेल – 3 रन: रवि बिश्नोई की बॉल पर पौडेल ने शॉट खेलना चाहा, लेकिन स्पिन से बीट हुए और बॉल पैड पर लग गई। इस तरह पौडेल LBW हो गए।

पांचवां: दीपेंद्र सिंह ऐरी – 32 रन: 15वें ओवर की दूसरी बॉल पर ऐरी ने लॉन्ग ऑन पर रवि बिश्नोई की बॉल पर शॉट खेलना चाहा, लेकिन साई किशोर को कैच दे बैठे।

छठा: संदीप जोरा- 29 रन: 16वें ओवर की चौथी बॉल पर अर्शदीप सिंह ने यशस्वी जयसवाल के हाथों कैच कराया।

सातवां: सोमपाल कामी- 7 रन: 17वें ओवर की आखिरी बॉल पर आवेश खान ने साई किशोर के हाथों कैच कराया।

आठवां: गुलसन झा- 6 रन: 18वें ओवर की पहली बॉल पर अर्शदीप सिंह ने यशस्वी जयसवाल के हाथों कैच कराया।

नौवां: संदीप लामिछाने- 5 रन: 19वें ओवर की आखिरी यानी छठी बॉल पर आवेश खान ने साई किशोर के हाथों कैच कराया।

भारत की पारी

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट खोकर 202 रन बनाए। भारत के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल ने 49 गेंदों में 100 रन की पारी खेली। उनके अलावा रिंकू सिंह 37, ऋतुराज गायकवाड और शिवम दुबे ने 25-25 रन की पारी खेली। नेपाल की ओर से दीपेंद्र सिंह ऐरी ने दो लिए। संदीप लामिछाने और सोमपाल कामी को एक-एक विकेट मिला।

ऐसे गिरे भारत के विकेट

पहला: ऋतुराज गायकवाड- 25 रन: 11वें ओवर की 5वीं बॉल पर दीपेंद्र सिंह ऐरी ने कप्तान रोहित पौडेल के हाथों कैच कराया।

दूसरा: तिलक वर्मा- 2 रन: 12वें ओवर की चौथी बॉल पर सोमपाल कामी ने बोल्ड कर दिया। बॉल बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर स्टंप पर चली गई।

तीसरा: जितेश शर्मा- 5 रन: 13वें ओवर की 5वीं बॉल पर संदीप लामिछाने ने कॉट एंड बोल्ड किया।

चौथा: यशस्वी जायसवाल- 100 रन: 17वें ओवर की दूसरी बॉल पर दीपेंद्र सिंह ऐरी ने कप्तान रोहित पौडेल के हाथों कैच कराया।

जायसवाल-गायकवाड़ की शतकीय साझेदारी

भारतीय ओपनर यशस्वी जायसवाल और कप्तान ऋतुराज गायकवाड ने भारतीय टीम को शानदार शुरुआत दिलाई। दोंनों ने 59 बॉल पर 103 रनों की ओपनिंग पार्टनरशिप की। इस पार्टनरशिप को दीपेंद्र सिंह ऐरी ने गायकवाड़ को आउट करके तोड़ा।

यशस्वी की पहली सेंचुरी

भारत के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल ने टी-20 करियर की पहली सेंचुरी जमाई। उन्होंने 48 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। जायसवाल 49 बॉल पर 100 रन बनाकर आउट हुए।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारत: ऋतुराज गायकवाड (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, तिलक वर्मा, शिवम दुबे, रिंकू सिंह, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), वाशिंगटन सुंदर, आर साई किशोर, रवि बिश्नोई, आवेश खान और अर्शदीप सिंह।

नेपाल: रोहित पौडेल (कप्तान), कुशल भुर्तेल, आसिफ शेख (विकेटकीपर), संदीप जोरा, गुलसन झा, कुशल मल्ला, दीपेंद्र सिंह ऐरी, सोमपाल कामी, करण केसी, अविनाश बोहरा और संदीप लामिछाने।

Compiled: up18 News