हर पीढ़ी में निरंतर चरित्र निर्माण से होता है किसी भी समाज का निर्माण: PM मोदी

National

PM नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात के वडोदरा में श्री स्वामीनारायण मंदिर की ओर से आयोजित एक युवा शिविर को संबोधित किया। उन्होंने कहा है कि हमारे संतों और हमारे शास्त्रों ने हमें सिखाया है कि किसी भी समाज का निर्माण, समाज की हर पीढ़ी में निरंतर चरित्र निर्माण से होता है। उसकी सभ्यता, परंपरा, उसके आचार-विचार-व्यवहार एक प्रकार से हमारी सांस्कृतिक विरासत की संवृद्धि से होता है।

उन्होंने कहा कि हमारे लिए संस्कार का अर्थ है- शिक्षा, सेवा और संवेदनशीलता। हमारे लिए संस्कार का अर्थ है- समर्पण, संकल्प और सामर्थ्य। हम अपना उत्थान करें, लेकिन हमारा उत्थान दूसरों के कल्याण का भी माध्यम बने। हम सफलता के शिखरों को छुएं, लेकिन हमारी सफलता सबकी सेवा का भी जरिया बने।

भारत आज दुनिया की नई उम्मीद

मोदी ने आगे कहा कि कोरोना काल के संकट के बीच दुनिया को वैक्सीन और दवाईयां पहुंचाने से लेकर बिखरी हुई सप्लाई चेन के बीच आत्मनिर्भर भारत की उम्मीद तक वैश्विक अशांति और संघर्षों के बीच शांति के लिए एक सामर्थ्यवान राष्ट्र की भूमिका तक भारत आज दुनिया की नई उम्मीद है।

युवाओं को आगे लाना है उद्देश्य

कार्यक्रम का मकसद समाज सेवा और राष्ट्र-निर्माण में अधिक से अधिक युवाओं को शामिल करना है। साथ ही ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’, ‘आत्मनिर्भर भारत’ और ‘स्वच्छ भारत’ जैसी पहलों के माध्यम से उन्हें एक नए भारत के निर्माण में भागीदार बनाना है। PMO की ओर से बयान जारी कर PM के इस कार्यक्रम में बारे में जानकारी दी गई।

गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होने हैं, भाजपा ने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी। गुजरात PM मोदी का गृह राज्य है, इसलिए यहां होने वाले चुनाव पर सबकी नजरें बनी हुई हैं। माना जा रहा है कि PM मोदी और भाजपा चुनाव से पहले युवाओं को साधने के प्रयास में लगी हुई है। PM मोदी पिछले महीने गुजरात के दौरे पर गए थे।

-एजेंसियां

up18news

Leave a Reply

Your email address will not be published.