आगरा कॉलेज में बीएससी थर्ड ईयर का पेपर हुआ लीक, पकड़े गए 10 छात्र, पूछताछ जारी

Regional

आगरा: आगरा कॉलेज में उस समय हड़कंप मच गया जब बीएससी थर्ड ईयर का दूसरी पाली में जूलॉजी और गणित का पेपर था लेकिन यह पेपर पहले ही लीक हो गया। बीएससी थर्ड ईयर की यह परीक्षा सुबह 11:30 बजे से शुरू होनी थी लेकिन 10:40 पर यह कुछ छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर पहुंच गया। कुछ छात्र कॉलेज के बाहर बैठकर उसे सॉल्व कर रहे थे। यह सूचना प्रॉक्टोरियल बोर्ड तक पहुँची तो सभी के होश उड़ गए। प्रॉक्टोरियल बोर्ड ने मौके पर पहुंचकर आठ से 10 छात्र छात्राओं को पकड़ लिया। घटना की सूचना पर एसपी सिटी और एडीएम सिटी भी मौके पर पहुंच गए थे।

बुधवार को बीएससी थर्ड ईयर का दूसरी पाली में जूलॉजी और गणित का पेपर था। इस पेपर को कराने की कॉलेज प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली थी लेकिन सुबह 11:30 बजे से शुरू होने वाली परीक्षा का पेपर लगभग 10:40 पर यह कुछ छात्र-छात्राओं के मोबाइल पर पहुंच गया। मोबाइल पर आने के बाद परीक्षा देने आए छात्र कॉलेज के बाहर बैठकर उसे सॉल्व कर रहे थे। तभी किसी ने इस बात की सूचना प्राचार्य को दे दी। प्राचार्य ने प्रॉक्टोरियल बोर्ड को मौके पर भेजा। वहां जाकर देखा तो छात्रों के मोबाइल पर पेपर था।

इसके बाद एसपी सिटी और एडीएम सिटी को सूचना दी गई। छात्र-छात्राओं के मोबाइल जब्त कर उन्हें पेपर देने के लिए केंद्र के अंदर भेज दिया गया था। पेपर देने के बाद पुलिस उनसे पूछताछ कर रही है कि उन्हें पेपर कहां से मिला था। एसएसपी ने सर्विलांस भी मौके पर भेज दी है। एसपी सिटी विकास कुमार ने बताया कि प्राचार्य की ओर से तहरीर दी जा रही है। मामले में मुकदमा दर्ज कर पेपर लीक करने वालों की जानकारी की जाएगी।

वहीँ पेपर लीक की जानकारी पर आगरा विवि प्रशासन ने आज होने वाली दोनों परीक्षा को निरस्त कर दिया है। आगरा विश्वविद्यालय के पीआरओ ने बताया कि विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा संपूर्ण प्रकरण की जांच करने के लिए एक चार सदस्यीय समिति का गठन किया जा रहा है। रिपोर्ट के आधार पर दोषियों के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। सूत्रों की मानें तो कई दिनों से पेपर लीक की चर्चा जोरों पर हैं। विश्वविद्यालय के एक अधिकारी को इस बात की जानकारी दी गई थी फिर भी वह कोई कार्यवाही नहीं कर सके।