ब्रिटिश काउंसिल ने की चार लाख भारतीय युवाओं को स्किलअप करने की पहल

Career/Jobs National

पहल का उद्देश्य पूरे भारत में सामाजिक-आर्थिक रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों में 18-25 आयु वर्ग के युवाओं, विशेष रूप से महिलाओं के लिए आजीविका के अवसरों को बढ़ाना है। इसे जमीनी स्तर पर प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट इंडिया और ब्रिटिश काउंसिल दोनों ने हाथ मिलाया है।

महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ेंगे

प्रोजेक्ट का उद्देश्य सहयोग, महत्वपूर्ण सोच, सॉफ्ट स्किल्स और नेतृत्व क्षमता के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा कौशल प्रदान करके युवाओं के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाना है। यह योजना रोजगार की संभावनाओं में सुधार और आगे शिक्षा के अवसरों के लिए महत्वपूर्ण है। भारत में हर महीने लगभग 10 लाख लोगों कामकाजी जीवन में प्रवेश करते हैं लेकिन इनमें महिलाएं काफी कम हैं।

कार्यस्थलों पर लैंगिक असमानता दूर होगी

वहीं, देश में महिलाओं की रोजगार दर बढ़ाने के साथ-साथ कार्यस्थलों पर लैंगिक असमानता की खाई को पाटने के लिए इसमें 75 फीसदी प्राथमिकता महिला शिक्षार्थियों को दी जाएगी। माइक्रोसॉफ्ट फाउंडेशन के सहयोग से यह परियोजना मौजूदा एनजीओ और स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट से जुड़े ग्रामीण इंजीनियरिंग कॉलेजों में इंग्लिश स्किल्स फॉर यूथ पहल को चलाया जाएगा। इसके पायलट चरण के दौरान 60,000 युवाओं और 600 शिक्षकों को लाभ पहुंचाना है। फिर उनके माध्यम से चार लाख युवाओं तक पहुंचना है।

परियोजना के प्रमुख पहलू

देश भर के सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेजों में अंग्रेजी शिक्षकों और प्लेसमेंट अधिकारियों की कैपेसिटी बिल्डिंग।

स्टूडेंट क्लब की बैठकों के माध्यम से अभ्यास में कम्युनिटी विजन को अपनाते हुए छात्रों, महिलाओं के लिए अंग्रेजी भाषा कौशल विकास की सुविधा प्रदान करना।

माइक्रोसॉफ्ट और ब्रिटिश काउंसिल द्वारा आयोजित संयुक्त विचार नेतृत्व मंचों के माध्यम से उद्योग जगत के साथ एक इंटरफेस स्थापित करना।

कार्यस्थल में बहुभाषावाद पर ध्यान केंद्रित करना।

Compiled: up18 News