बॉयकॉट इफेक्ट: मालदीव को हर दिन 8.64 करोड़ का नुकसान

Business

हालात संभालने के लिए मालदीव ने अपने यहां घूमने का खर्चा भी आधा कर दिया, फिर भी भारतीय उसके यहां जाने को तैयार नहीं हैं.

44 हजार परिवारों पर संकट

इस पूरे विवाद से पहले तक मालदीव भारतीयों के पसंदीदा पर्यटन स्थलों में शामिल था. हर साल लाखों भारतीय वहां घूमने जाते थे. लेकिन भारतीयों के बॉयकॉट की वजह से मालदीव ने खुद कहा है कि उसके 44,000 परिवारों पर अब संकट आ गया है. भारतीयों की नाराजगी के कारण उसकी टूरिज्म इंडस्ट्री बुरी तरह प्रभावित हुई है. ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल पर भी लोगों ने मालदीव में घूमने के ऑप्शन तलाशने बंद कर दिए हैं. इसके बजाए लक्षद्वीप की सर्च 34 गुना से भी ज्यादा बढ़ गई है.

रोज हो रहा 8.6 करोड़ रुपये का नुकसान

मालदीव को ताजा विवाद के बाद रोजाना बड़ी मात्रा में रेवेन्यू को नुकसान हो रहा है. 2023 में दुनिया घूमने के मामले में भारतीयों की संख्या तेजी से बढ़ी है और 2030 तक भारत 4 पायदान पर पहुंच सकता है. बीते साल सिर्फ मालदीव में भारतीयों ने 38 करोड़ डॉलर (करीब 3,152 करोड़ रुपये) खर्च किए. इसका मतलब है कि अगर भारतीयों ने वहां जाना बंद कर दिया तो मालदीव को रोजना 8.6 करोड़ रुपये का नुकसान हो सकता है.

आधा हो गया खर्चा

ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग मार्केट पर 50 फीसदी से ज्यादा कब्जा रखने वाले पोर्टल MakeMyTrip ने बताया कि बीते एक हफ्ते में लक्षद्वीप की इंक्वायरी 3,400 फीसदी बढ़ गई है. सैलानियों की बेरुखी को देखते हुए और उन्हें आकर्षित करने के लिए ट्रैवल एजेंट्स ने भी मालदीव घूमने का खर्चा 40 फीसदी तक कम कर दिया है.

फ्लाइट्स भी हो गईं सस्ती

ऐसा नहीं है कि सिर्फ टूर के पैकेज में ही गिरावट आई है. मालदीव के लिए भारत से फ्लाइट का किराया भी कम हो गया है. पहले जो किराया 20 हजार रुपये एक तरफ का रहता था, अब वह गिरकर 12 से 15 हजार पर आ गया है. MakeMyTrip की वेबसाइट पर तो दिल्ली से मालदीव का किराया सिर्फ 8,215 रुपये दिख रहा, वो भी 17 जनवरी को. इसी डेट में अगर आप दिल्ली चेन्नई का किराया देखें तो 8,245 रुपये दिख रहा है.

– एजेंसी