रातों-रात स्टार बन गयी थी बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन महजबीन बानो उर्फ मीना कुमारी..

Entertainment

बॉलीवुड की ट्रेजडी क्वीन महजबीन बानो उर्फ मीना कुमारी ने आज के ही दिन इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। महज 39 साल की उम्र में मीना कुमारी का 31 मार्च 1972 में निधन हो गया था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में खूब नाम कमाया और अभिनय को एक नई दिशा दी।

मीना कुमारी ने ‘पाकीजा’, ‘बैजू बावरा’, ‘दिल अपना’ और ‘प्रीत पराई’, ‘मेरे अपने’, ‘बहू बेगम’ और ‘भाभी की चूड़ियां’ जैसी कई ऐसी फिल्मों के जरिए प्रोफेशनल लाइफ को तो चमका लिया था लेकिन निजी जिंदगी से वह जीत नहीं पाईं। उन्हें लाइफ में कभी प्यार हासिल नहीं हुआ। शादी तो हुई लेकिन कुछ साल बाद टूट गई और वह इस दर्द से निकलने के लिए शराब की लत में धंसती गईं। कहा जाता है कि शराब पीने की वजह से ही उन्हें लीवर संबंधी दिक्कते होने लगी और उनका निधन हो गया।

ऐसे बन गईं रातों-रात स्टार

60 के दशक में मीना कुमारी टॉप एक्ट्रेस हुआ करती थीं, उन्हें कास्ट करने के लिए निर्देशकों की लाइन लगा रहती थी। 33 साल के करियर में उन्होंने 92 से भी ज्यादा फिल्में की और ये फिल्म न केवल हिट हुई बल्कि हिंदी सिनेमा में मील का पत्थर साबित हुई। उन्होंने करियर की शुरुआत 4 साल की उम्र में की थी। साल 1952 में ‘बैजू बावरा’ से वह रातों-रात स्टार बन गईं।

-एजेंसियां