नाकाबंदी: कनाडा में पुलिस ने शुरू की प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी

INTERNATIONAL

कनाडा और अमेरिका के बीच कारोबार के लिहाज से अहम रास्ते पर नाकाबंदी ख़त्म करने की मांग के एक दिन बाद कनाडाई पुलिस ने पहले प्रदर्शनकारी को गिरफ़्तार किया है.
ये गिरफ़्तारी संयुक्त राज्य अमेरिका से जुड़ने वाले एक महत्वपूर्ण पुल को बाधित करने पर की गई है.

कोरोना महामारी से संबंधित प्रतिबंधों का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने लगातार छठे दिन एम्बैस्डर ब्रिज पर कब्ज़ा रखा.

इससे अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रभावित हुआ है और यहाँ तक कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी इस प्रदर्शन को ख़त्म करने की अपील की है.

हालांकि, इस पुल पर यातायात कब बहाल होगा इसे लेकर कोई संकेत नहीं हैं. शनिवार देर रात विंडसर पुलिस ने एक 27 वर्षीय प्रदर्शनकारी को आपराधिक मामले में गिरफ़्तार किया.

हालांकि, पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को डेट्रॉइट और विंडसर को जोड़ने वाले एम्बैस्डर ब्रिज से हटाया लेकिन प्रदर्शनकारियों की भारी भीड़ लगातार यहाँ आती रही, जिससे पुलिस को अभियान रोकना पड़ा. शुक्रवार को कोर्ट ने ब्रिज से घेराबंदी को खत्म करने का आदेश दिया था.

एम्बैस्डर ब्रिज उत्तरी अमेरिका का सबसे व्यस्त लैंड बॉर्डर क्रॉसिंग है. सोमवार से ट्रकों, कारों और वैन में प्रदर्शनकारियों ने दोनों छोरों पर यातायात अवरुद्ध कर दिया है, जिससे डेट्रॉइट के कार निर्माताओं का काम रुक गया है.

सैकड़ों अन्य प्रदर्शनकारी ओटावा में प्रदर्शन कर रहे हैं. वैक्सीन विरोधी प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के साथ लगी दो अन्य सीमाओं को भी बंद कर रखा है. शुक्रवार को सीमा पर नाकाबंदी को लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से बात की थी.

ट्रूडो ने कहा है कि उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति से सीमा पर साझी चुनौतियों को लेकर बात की है. ट्रूडो ने कहा है कि व्यापार बहाल करने के लिए प्रभावी क़दम उठाए जाएंगे.

क़रीब 100 गाड़ियों जिनमें पिकअप ट्रक, एसयूवी और लॉरी शामिल हैं, को एम्बैस्डर ब्रिज़ और ओंटारियो की सड़क पर पार्क कर दिया गया है. इन गाड़ियों में कनाडा के झंडे लगे हैं.

प्रदर्शनकारियों ने बीबीसी से कहा कि शुक्रवार को स्थिति और ख़राब हो गई है. बीबीसी से क्रॉस-बॉर्डर ट्रक ड्राइवर रहे हैंक ने बताया कि वह अपने दोस्तों के साथ प्रदर्शन में शामिल हैं क्योंकि इनके पास कोई काम नहीं बचा है.

शुक्रवार को कनाडा के लोगों को संबोधित करते हुए ट्रूडो ने कहा था, ”प्रदर्शनकारी नियमों को तोड़ रहे हैं और इसके नतीजे और ख़तरनाक होंगे. अगर आप अपना लाइसेंस रद्द करवाना नहीं चाहते हैं, आपराधिक रिकॉर्ड में अपना नाम नहीं चाहते हैं, अपनी नौकरी को ख़तरे में नहीं डालना चाहते हैं और सीमा पार आवाजाही पर पाबंदी नहीं चाहते हैं तो

नाकाबंदी को ख़त्म कर दें. हमने कोविड पाबंदियों के कारण आपकी परेशानी सुनी है लेकिन ये पाबंदियां लोगों की सुरक्षा के लिए है. अब हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.”

-एजेंसियां