ऐतिहसिक इमारतों पर धड़ल्ले से टिकट की हो रही कालाबाजारी, आगरा किला से युवक का वीडियो वायरल

Regional

आगरा । ताजनगरी आगरा में टिकटों की कालाबाजारी करने वाले देश की प्रतिष्ठा को धूमिल करके ही मानेंगे। विश्व प्रसिद्ध आगरा किले के टिकटों की जमकर कालाबाजारी हो रही है। इसकी वजह से देशी विदेशी पर्यटकों की निगाह में आगरा की छवि खराब हो रही है।
टिकटों की कालबाजारी का एक वीडियो तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है हालांकि सूत्रों के अनुसार वायरल वीडियो कुछ दिन पहले एक सैलानी द्वारा बनाई गई थी जिसमें देखा जा सकता है कि आगरा किले के टिकट काउंटर पर बैठकर एक युवक किस तरह से टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग कर रहा है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग और आगरा विकास प्राधिकरण की नाक के नीचे आगरा किले के टिकटों की कालबाजारी की जा रही है। टिकट माफियाओं के हौंसले बुलंद हैं और उन्हें शासन और सरकार से की न तो परवाह है और न ही है।

कैसे होती है ऑनलाइन टिकटों की बिक्री में कालाबाजारी

मालूम हो कि ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में टिकट बुक कराने के बाद दाम बढ़ा कर स्मारक की टिकटों को बेचा जा रहा है। एएसआई की वेबसाइट से पहले ताजमहल और अन्य स्मारक की टिकट बुक करने पर पर्यटक आईडी की आवश्यकता होती थी। ऑनलाइन टिकट में हर पर्यटक का पूरा ब्यौरा दर्ज होता था। लेकिन अभी एएसआई ने जो ऑनलाइन टिकट बुकिंग की व्यवस्था की है। उसमें किसी भी आईडी की जरूरत नहीं है।

पर्यटकों की संख्या कम होने से लपकों ने अपना ट्रेंड बदल दिया है।अब वे एएसआई की इसी खामी का कालाबाजारी करने वाले लाभ उठा रहे हैं. बल्क में ताज महल और अन्य स्मारक की टिकट बुकिंग करके फिर महंगे दामों पर पर्यटकों को बेचते हैं।

हाल ही में भारत सरकार व प्रदेश सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त गाइडों के साथ पार्किंग ठेकेदार व लपकों की वीडियो हुई थी वायरल जिसमें प्रशासन के संज्ञान में आने के बाद प्रशासन ने कड़ा रोक लिया उसी क्रम में हाल ही में मान्यता प्राप्त गाइडों ने प्रेस वार्ता कर अपना पक्ष रखा वह आगरा प्रशासन से लपको की दबंगई व सैलानियों  की जेब पर डाका डालने वालों के खिलाफ कार्यवाही की मांग की थी।

साभार- मदन मोहन सोनी