बीजेपी सांसद ने फ़र्रुख़ाबाद का नाम बदलकर पांचाल नगर करने के लिए सीएम योगी को लिखा पत्र

Politics

उत्तर प्रदेश के फ़र्रुख़ाबाद से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत ने शुक्रवार को राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी लिखकर अपने संसदीय क्षेत्र का नाम बदलकर पांचाल नगर करने की मांग की है.

बीजेपी सांसद ने इस अपील के पीछे धार्मिक वजहें होने से इंकार किया है. उन्होंने कहा है कि उनकी ये मांग इतिहास में दर्ज तथ्यों के आधार पर है.

समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार चिट्ठी में बीजेपी सांसद ने लिखा है कि तीन नदियों- गंगा, रामगंगा, काली नदी के बीच बसे हुए फ़र्रुख़ाबाद का इतिहास पौराणिक काल से समृद्ध है.

सांसद ने लिखा है कि उस समय ये शहर पांचाल क्षेत्र कहलाता था. ये शहर पांचाल राज्य की राजधानी हुआ करती थी. फ़र्रुख़ाबाद की स्थापना से पहले ही यहां कंपिल, संकिसा, श्रंगीरामपुर और शमसाबाद प्रसिद्ध थे.
उन्होंने सीएम योगी को संबोधित करते हुए लिखा है कि यहां स्थित राजा द्रुपद की राजधानी कंपिल में ही राजकुमारी द्रौपदी का स्वंयवर हुआ था और राजा द्रुपद की सेना छावनी शबर में निवास करती थी, जहां आज दो बड़े रेजिमेंट हैं.

उन्होंने ये भी लिखा है कि हिंदू और जैन दोनों धर्मावलंबियों के लिए कंपिल का खास महत्व है. लेकिन मुग़ल शासक फ़र्रुखसियर ने 1714 में भारतीय पौराणिक संस्कृति को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फ़र्रुख़ाबाद कर दिया था.

-एजेंसियां