बिपरजॉय के ‘अत्यंत भीषण चक्रवाती तूफान’ में तब्दील होने की आशंका

National

विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफ़ान बिपरजॉय बहुत भीषण रूप में 15 जून तक पाकिस्तान और इससे सटे सौराष्ट्र और कच्छ के तट पर पहुंच सकता है.

तूफ़ान बीते छह घंटे से पांच किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रहा है. लेकिन अगले कुछ घंटों में अरब सागर में इस कारण हवाएं 155 से 165 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ले सकती हैं. आगे बढ़ते हुए हवाओं की गति 190 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है.

अरब सागर में पिछले कुछ दिनों से ‘चक्रवातीय गतिविधि’ देखी जा रही है. धीरे-धीरे शक्तिशाली हो रहा चक्रवात बिपरजॉय आने वाले दिनों में गुजरात तट के बेहद क़रीब आ जाएगा.

तूफ़ान से पैदा हुए हालात को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात के तटीय इलाकों में मछुआरों के लिए एडवाइज़री जारी की है. मछुआरों को 15 जून तक पश्चम-मध्य अरब सागर और 12 से 15 जून तक उत्तरी अरब सागर और इससे सटे मध्य अरब सागर की तरफ न जाने को कहा गया है.

सौराष्ट्र और कच्छ में 15 जून तक मछुआरों को समुद्रतट से दूर रहने की सलाह दी गई है.

अगले चार दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार चक्रवात के कारण गुजरात के तट पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. साथ ही अगले पांच दिनों तक सौराष्ट्र-कच्छ और दीव के सभी जिलों में 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं.

Compiled: up18 News