अरबपति कारोबारी जेफ बेजोस की विशालकाय नौका Y721 विवाद में फंसी

Business

दुनिया के सबसे अमीर अरबपतियों में शुमार जेफ बेजोस की विश्‍व की सबसे विशालकाय नौका Y721 नीदरलैंड में बड़े विवाद में फंस गई है। यह नौका इतनी बड़ी है कि उसको रास्‍ता देने के लिए रॉटर्डम शहर में स्थित ऐतिहासिक पुल के एक हिस्‍से को तोड़ना पड़ रहा है। इससे रॉटर्डम के स्‍थानीय लोग बुरी तरह से भड़के हुए हैं। रॉटर्डम शहर के प्रशासन ने जहां इस तोड़फोड़ को मंजूरी दे दी है, वहीं अब शहरवासियों ने बेजोस की नाव पर हजारों की तादाद में अंडे बरसाने का फैसला किया है।

जेफ बेजोस की यह आलीशान नौका 417 फुट ऊंची है और इसे बनाने में करीब 43.65 अरब रुपये का खर्च आया है। अब यह नौका तैयार है और पहली बार समुद्र की लहरों पर सैर के लिए निकलने वाली है। रॉटर्डम शहर के करीब 4 हजार लोगों ने फेसबुक पर इस नौका पर अंडे बरसाने में रुचि दिखाई है। इस नौका को ओसेना शिपयार्ड में बनाया गया है लेकिन उसे समुद्र तक पहुंचने के लिए Koningshaven Bridge से गुजरना होगा। इस ब्रिज के नीचे से 130 फुट तक के जहाजों को ही निकलने की अनुमति है।

ब्रिज को साल 1878 में बनाया गया, 2017 में इसकी मरम्मत

जेफ बेजोस की अरबों की यह नाव 417 फुट ऊंची है और उसको समुद्र तक ले जाने के लिए ऐतिहासिक पुल को तोड़ना होगा जिसका खर्चा खुद बेजोस दे रहे हैं। 144 साल पुराने Koningshaven Bridge ब्रिज को 1878 में बनाया गया था। दूसरे विश्व युद्ध के दौरान नाजी सेना ने इस पुल पर बमबारी की थी और इसे दोबारा बनाया गया था। वर्ष 2017 में इस ब्रिज की मरम्मत की गई थी और तब लोकल काउंसिल ने वादा किया था कि वह कभी भी इस ब्रिज के साथ छेड़छाड़ नहीं करेगा। स्थानीय सरकार अब इसके फायदे बताने में लगी है।

सरकार का कहना है कि बेजोस की आलीशान नौका से लोगों को रोजगार मिला है। साथ ही उसका कहना है कि बेजोस की नौका गुजरने के बाद ब्रिज को फिर से बनाया जाएगा। डेल मेल के मुताबिक यह नौका दुनिया में सबसे बड़ी है। Y721 के बारे में हाल ही में जेफ बेजोस से जुड़ी एक किताब में भी जिक्र किया गया है। इसमें कहा गया है कि यह सुपरयाट वर्तमान समय में मौजूद सबसे ज्‍यादा अच्‍छे से चलने वाले जहाजों में से एक होगा।

महाविशालकाय याट अंतरिक्ष से भी देखा जा सकेगा

बताया जा रहा है कि जेफ बेजोस का यह महाविशालकाय याट अंतरिक्ष से भी देखा जा सकेगा। इसका अपना एक अन्‍य सपोर्ट याट भी होगा। इसमें हेल‍िपैड भी बना रहेगा। जेफ बेजोस अपना समय बचाने के लिए दुनिया के सबसे तेज विमान गल्‍फस्‍ट्रीम G-650ER प्राइवेट जेट का इस्‍तेमाल करते हैं। इसकी कीमत करीब 6.5 करोड़ डॉलर है।

वर्ष 2017 में जेफ बेजोस ने फूड ग्रोसरी चेन को 13.7 अरब डॉलर में खरीदा था। दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनेट कंपनी चलाने वाले बेजोस अब अंतरिक्ष की यात्रा पर रवाना होने जा रहे हैं। बेजोस ने साल 2000 में ब्लू ओरिजिन की स्थापना की थी।

-एजेंसियां