आगरा: सट्टा माफिया अंकुश मंगल पर बड़ी कार्यवाई, तीन मकान सहित 3 करोड़ की संपत्ति ज़ब्त

Crime

पुलिस और पीएसी की मौजूदगी में पहले मुनादी भी कराई गई

आगरा: जिला प्रशासन ने आज गुरुवार को शहर के सट्टा माफिया अंकुश मंगल उर्फ अंकुश अग्रवाल के तीन मकान और एक प्लाट पर कुर्की की कार्रवाई की। कुर्क की गई संपत्ति की कीमत करीब तीन करोड़ रुपये बताई गई है। कार्रवाई के दौरान पुलिस और पीएसी तैनात रही।

कमला नगर स्थित ब्रज धाम और जनक विहार में अंकुश के तीन मकान और प्लाट की कुर्की की कार्रवाई के लिए सुबह से पुलिस और पीएसी तैनात थी। अंकुश के कई बैंक खाते भी सीज किए जा सकते हैं।

बता दें कि अंकुश मंगल क्रिकेट मैचाें में सट्टा लगाता था। कुर्की की कार्रवाई तेज बारिश के कारण आधे घंटे तक रुकी रही। पुलिसकर्मियों ने सामने बिल्डिंग में बनी पार्किंग में शरण ली।‌ पुलिस ने छैनी की मदद‌ से बाहर लोहे के गेट पर लगा ताला तो आसानी से तोड़ दिया पर अंदर दरवाजे पर लगा इंटर लॉक खोलने के लिए कारीगर को बुलाना पड़ा। लॉक ब्रांडेड कम्पनी का था, कारीगर को‌ भी इसे खाेलने में 45 मिनट तक जूझना पड़ा।

इलाके में ढोल बजाकर मुनादी कराई गई और लाउडस्पीकर से सूचित कर दिया गया। कुर्की की सूचना दीवार पर लिखी गई। इधर टाेरंट पावर की टीम भी बिजली का कनेक्शन काटने के लिए पहुंच गई। सीओ छत्ता और एसीएम प्रिम रामप्रकाश की मौजूदगी में सील लगाई गई।

सट्टेबाज अंकुश मंगल को पुलिस ने विगत रविवार को फरीदाबाद पुलिस की मदद से गिरफ्तार किया। इसके लिए दो टीमों को लगाया गया था। अंकुश पर दस मुकदमे दर्ज हैं। उसके खिलाफ सबसे पहले वर्ष 2010 में गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज हुआ। इसके अलावा न्यू आगरा, कमला नगर, सिकंदरा, ताजगंज, हरीपर्वत थाने में सट्टेबाजी और जुए की धारा में भी उसके खिलाफ मुकदमे दर्ज हैं। अंकुश पर इसी साल गैंगस्टर एक्ट के तहत मुकदमा हुआ। अंकुश की पत्नी ने महिला थाने में उसके खिलाफ दहेज उत्पीड़न का मुकदमा भी दर्ज कराया था। उसके खिलाफ कमलानगर थाने में दर्ज मुकदमे में कोर्ट से गैर जमानती वारंट जारी हुए थे।

अंकुर का मुखबिर तंत्र बहुत मजबूत था। पुलिस के अलावा अन्य विभाग के लोगों की वह खातिरदारी करता था, जिससे वहां से उसे जानकारी मिलती रहे। पिछले दिनों अंकुश दिल्ली से फरीदाबाद के हाई सिक्योरिटी अपार्टमेंट में शिफ्ट हो गया था। इस अपार्टमेंट में 80 गार्ड तैनात रहते हैं। कोई बाहरी व्यक्ति अपार्टमेंट के अंदर दाखिल नहीं हो सकता था। फ्लैट का किराया 60 हजार रुपये महीना है। अंकुश को न्यू आगरा पुलिस ने फरीदाबाद से गिरफ्तार किया।

अंकुश दसवीं कक्षा में फेल हो गया था। इसके बाद वर्ष 2007 में वह करकुंज चौराहे पर रहने लगा और सट्टे का काम शुरू कर दिया। वर्ष 2014 में उसने आईपीएल में सट्टा खिलवाना शुरू किया। वर्ष 2017 तक आगरा में रहकर सट्टे का काम करता रहा। चार साल में उसका नेटवर्क और काम बहुत बढ़ गया था। ऐसे में अंकुश वर्ष 2017 में आगरा से दिल्ली चला गया। वहां पर उसने बहुत बड़े स्तर पर सट्टे का काम फैला लिया।