आगरा: बरसात से पहले नालों की तली झाड़ सफाई को लेकर नगर निगम की कवायदें शुरू

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा शहर को साफ सुथरा बनाने और नालों की तली झाड़ सफाई को लेकर नगर निगम की ओर से कवायदें शुरू कर दी गई हैं। सरकार की ओर से मिले आदेश के बाद सुबह 5:30 बजे से ही शहर में सफाई कार्य शुरू हो जाता है तो वहीं शहर भर के नालों को भी मशीनों द्वारा साफ कराया जा रहा है जिससे आगरा शहर को स्वच्छ गंदगी मुक्त और जलभराव मुक्त बनाए जा सके।

अधिकारी कर रहे हैं मॉनिटरिंग

अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र सिंह ने बताया कि आगरा शहर को स्वच्छ और गंदगी मुक्त बनाने के लिए शासन के निर्देशों को अमलीजामा पहनाया जा चुका है। सरकार की ओर से जारी आदेश के बाद सुबह लगभग 5:30 बजे से ही सफाई कर्मचारी सफाई कार्य को शुरू कर देते हैं। सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग अधिनस्थ अधिकारियों से कराई जा रही है जिससे किसी भी प्रकार की लापरवाही न हो। सफाई कार्य में लापरवाही मिलती है तो संबंधित अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

बरसात से पहले सभी नालों सफाई

अपर नगर आयुक्त सुरेंद्र कुमार ने बताया कि बरसात से पहले आगरा शहर की सभी नालों की तली झाड़ सफाई कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि आगरा शहर में 32 बड़े नाले और 397 छोटे नालों है। इन सभी नालों की तली झाड़ सफाई कराई जा रही है। सफाई व्यवस्था की मॉनिटरिंग हो सके इसके लिए चार जोनों में विभाजित किया गया है। सभी जोनों को छोटी गाड़ी के साथ-साथ जेसीबी मशीन भी उपलब्ध कराई है जिससे ठीक से सफाई हो, अगले दिन नाले से निकला कचरा भी उठ सके।