राजस्‍थान में चिंतन शिविर से पहले कांग्रेस की गुटबाजी, सचिन पायलट के होर्डिंग्स हटवाए, सियासत शुरू

Politics

कांग्रेस के चिंतन शिविर से पहले सचिन पायलट के होर्डिंग्स-पोस्टर हटाने को लेकर सियासत शुरू हो गई। पायलट के समर्थकों ने उनके स्वागत के लिए होटल-एयरपोर्ट के आसपास और उदयपुर के कई इलाकों में होर्डिंग्स लगवाए थे। समर्थकों का दावा है कि शहर के अलग-अलग इलाकों से बुधवार रात और गुरुवार सुबह पायलट के होर्डिंग्स-पोस्टर हटवा दिए गए।

इसके अलावा अन्य नेताओं के समर्थकों ने भी अपने फोटो के साथ चहेते नेता के पोस्टर शहर में लगाए थे। उनमें से भी कुछ पोस्टर हटाए गए हैं। पायलट समर्थकों ने बताया कि यह पोस्टर प्रशासन ने हटवाए हैं। इधर, चिंतन शिविर की तैयारियों को लेकर CM अशोक गहलोत उदयपुर में हैं।

डोटसरा बोले: AICC के जिम्मे है सब कुछ

इस मसले पर कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘शिविर से संबंधित सभी काम AICC देख रही है। इस संबंध में मेरी जानकारी में ऐसा कुछ नहीं है, न ही मैंने इस बारे में किसी भी तरह के निर्देश दिए हैं।’

इधर, उदयपुर कलेक्टर ताराचंद मीणा ने कहा कि प्रशासन का पोस्टर लगाने-हटाने में कोई रोल नहीं है। जो भी है, पार्टी स्तर पर है।

समर्थकों के चेहरे वाले पोस्टर हटाने को कहा गया
कांग्रेस के सूत्रों से यह जरूर सामने आया कि बुधवार रात को संगठन के पदाधिकारियों की ओर से DCC के पदाधिकारियों को ऐसे पोस्टर्स हटाने को कहा गया, जिनमें समर्थकों के चेहरे दिखते हो। बता दें कि समर्थक पोस्टर में अपने नेता की तस्वीर के साथ अपनी फोटो लगाते हैं।

9 राज्यों के शेफ बुलाए गए

चिंतिन शिविर में 9 राज्यों के शेफ बुलाए गए हैं। यहां मेहमानों को राजस्थान, पंजाब, UP, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, बिहार, गुजरात, महाराष्ट्र, बिहार और बंगाल की डिश परोसी जाएगी। इनमें लखनवी कबाब, लिट्‌टी-चोखा, ढोकला-थेपला, झींगा,आलू-पोश्तो सहित कई डिश प्रमुख हैं। जहां बैठक होनी है वो होटल-रिसॉर्ट उदयपुर शहर की सीमा से बाहर है। ऐसे में वहां अब तक नेटवर्क नहीं था। वहां अब ऑप्टिकल फाइबर डाल दी गई है।

इस तरह रहेगा शिविर का कार्यक्रम

3 दिन के शिविर में 13 मई दोपहर को कांग्रेस अध्यक्ष की स्पीच के साथ शिविर की शुरुआत होगी। इसके बाद नेताओं के बीच ग्रुप डिस्कशन होगा। 14 मई को सुबह से ही नेताओं के बीच ग्रुप डिस्कशन शुरू होगा। 14 मई रात को कांग्रेस की बनाई 6 कमेटियों की बैठक होगी।

बता दें कि कांग्रेस ने खेती-किसानी, सोशल एम्पावरमेंट, यूथ एंड एम्पावरमेंट, आर्थिक, राजनीतिक और संगठनात्मक मुद्दों के लिए 6 कमेटियां बनाई थी। इसके बाद 15 मई को CWC की बैठक होगी। बैठक के बाद शिविर का समापन किया जाएगा।

चार हैलीपेड तैयार, डोम में एक साथ 600 लोग बैठेंगे

चिंतन शिविर के लिए कांग्रेस ने उदयपुर में 4 हैलीपेड तैयार किए हैं। एयरपोर्ट और रेलवे इंस्टीट्यूट के हैलीपेड के अलावा अनंता रिसॉर्ट, ताज अरावली और लेमन ट्री के आसपास भी हैलीपेड बनाए गए हैं। इन्हीं तीन होटल के अलावा रेडिसन ब्लू में भी नेता रुकेंगे। एक साथ लगभग 500 नेताओं के साथ बैठक करने के लिए ताज अरावली में एक डोम तैयार किया जा रहा है। इसमें एक साथ लगभग 600 लोग बैठ सकते हैं।

-एजेंसियां