बाबा रामदेव चार और कंपनियों को कराएंगे शेयर बाजार में लिस्ट

Business

टर्नओवर होगा पांच गुना

योग गुरू ने शुक्रवार को यहां प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि उनकी ग्रुप कंपनियों का कारोबार इस समय 40 हजार करोड़ रुपये तक पहुंच गया है। अलग पांच से सात साल में यह एक लाख करोड़ रुपये तक पहुंच जाएगा। उन्होंने कहा कि पांच—सात साल पहले जब उन्होंने दावा किया था कि उनका टर्नओवर 25 हजार करोड़ रुपये तक पहुंचेगा तो लोग हंसते थे। आज उन्होंने दिखा दिया कि 25 हजार करोड़ रुपये ही नहीं 40 हजार करोड़ रुपये पर पहुंच गया।

पांच लाख लोगों को देंगे रोजगार

बाबा रामदेव ने बताया कि अभी उनका ग्रुप पांच लाख लोगों को रोजगार दे रहा है। आने वाले वर्षों में वह पांच लाख और लोगों को रोजगार देंगे। उन्होंने बताया कि वह भारतीय शिक्षा बोर्ड से एक लाख स्कूलों को एफिलिएट करने वाले हैं। इससे काफी रोजगार के अवसर निकलेंगे। इसके अलावा देश और दुनिया में एक लाख पतंजली वेलनेस सेंटर भी खोले जाएंगे। इसमें भी काफी लोगों को रोजगार मिलेगा।

पतंजली की चार कंपनियां होंगी लिस्ट

उन्होंने बताया कि पतंजलि ग्रुप (Patanjali Group) की अभी एक कंपनी शेयर बाजारों में लिस्टेड है। अगले कुछ वर्षों में चार और कंपनियों को वहां लिस्ट कराया जाएगा। इन कंपनियों में पतंजलि आयुर्वेद, पतंजलि मेडिसीन, पतंजली लाइफस्टाइल और पतंजलि वेलनेस शामिल है।

पॉम प्लांटेशन की होगी सबसे बड़ी कंपनी

बाबा रामदेव ने बताया कि पतंजली देश में खाद्य तेलों में आत्मनिर्भरता पाने की दिशा में काम कर रहा है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल एडिबल ऑयल मिशन के तह 11,044 करोड़ रुपये की सब्सिडी योजना की भी घोषणा की है। इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए पतंजली फूड्स 11 राज्यों के 55 जिलों में 15 लाख एकड़ से अधिक जमीन में पॉम प्लांटेशन की योजना को कार्य रूप दे रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले वर्षों में पतंजली फूड्स पॉम प्लांटेशन में देश की सबसे बड़ी कंपनी होगी।

-एजेंसी