गांधीनगर: 49वें डेयरी उद्योग सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने कहा- डेयरी क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था का एक महत्वपूर्ण पहलू

National

उन्होंने कहा कि हमारी दूध प्रसंस्करण क्षमता लगभग 126 मिलियन लीटर प्रतिदिन है, जो दुनिया में सबसे अधिक है। 1970 से 2022 तक भारत की जनसंख्या में 4 गुना वृद्धि हुई है और हमारे डेयरी क्षेत्र के कारण हमारा दूध उत्पादन 10 गुना बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि सहकारी डेयरी ने किसानों की समृद्धि के लिए काम किया है और देश की गरीब कृषक महिलाओं को भी आत्मनिर्भर बनाने का एक यशस्वी रास्ता प्रशस्त किया है।

केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत को 2033-34 तक वैश्विक दूध उत्पादन में 330 मिलियन मीट्रिक टन (एमएमटी) या 33 प्रतिशत योगदान करने का लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकारों के साथ-साथ सहकारी समितियों को इसे हासिल करने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।

अमित शाह ने कहा कि IDA ने डेयरी क्षेत्र के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। किसान तकनीकी सत्र के लिए औद्योगिक सत्र आयोजित किया गया है।

बता दें कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह शनिवार से गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं और विभिन्न सार्वजनिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे। वहीं, गृह मंत्री बाद में सर्किट हाउस, गांधीनगर में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में भी भाग लेंगे।

अमित शाह गांधीनगर के सिविल अस्पताल में मुफ्त भोजन अभियान की शुरुआत करेंगे और फिर नारदीपुर तालाब का उद्घाटन करेंगे और वासन तालाब और कलोल के विभिन्न विकास कार्यों का शिलान्यास और ई-उद्घाटन करेंगे। जिसके बाद में वह वड़ोदरा में एमएस विश्वविद्यालय के दीक्षांत मैदान में शाम को महाराजा सयाजीराव विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे।

अमित शाह बाद में सोमनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करेंगे और सोमनाथ ट्रस्ट के मोबाइल ऐप की लॉन्चिंग के साथ विभिन्न विकास कार्यों का ई-उद्घाटन करेंगे। गुजरात केंद्रीय विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में भाग लेने के बाद शाह की दो दिवसीय गुजरात यात्रा समाप्त होगी।

Compiled: up18 News