फिलहाल ड्रॉप हुई आगरा में नये सिविल एन्कलेव की योजना

Regional

आगरा। आगरा में नये सिविल एन्कलेव की योजना को पर्यावरण विभाग की मंजूरी न मिलने के कारण फिलहाल ड्रॉप कर दिया गया है और यह पर्यावरण विभाग की मंंजूरी कोर्ट केस के कारण नहीं मिली है। यह खुलासा किया है एअरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इण्डिया ने जिसने सूचना अधिकार अधिनियम के अन्तर्गत यह सूचना अपने पत्र दिनांक 18.05.2022 के द्वारा वरिष्ठ अधिवक्ता एवं आगरा डवलपमेन्ट फाउण्डेशन के सचिव केसी जैन को दी है।

सूचना हेतु लगाये गये आवेदन पत्र दिनांकित 22.04.2022 के द्वारा आगरा के नये सिविल एन्कलेव की निर्माण परियोजना की वर्तमान स्थिति, योजना के लिए कुल बजट की राशि, योजना के प्रारम्भ व समाप्ति की समयावधि एवं परियोजना के शुरू करने में हो रही देरी के बारे में पूछा गया था।

एअरपोर्ट अथॉरिटी ने ऑनलाइन दिये गये उत्तर में यह अवगत कराया कि ”398 करोड़ की निर्माण लागत पर पीक आवर्स में 700 यात्रियों के लिए 30,000 वर्गमीटर क्षेत्र का एक टर्मिनल भवन की प्लानिंग की गयी थी। योजना को फिलहाल ड्रोप कर दिया गया है क्योंकि कोर्ट केस के कारण पर्यावरण मंजूरी प्राप्त नहीं हुई है।“ सूचना में यह भी उल्लेख किया गया कि सर्वोच्च न्यायालय में संशोधन आवेदन पत्र दायर किया गया है। जमीन का अधिग्रहण कर लिया गया है और चारदीवारी का निर्माण कर दिया गया है। पर्यावरण मंजूरी मिलने के बाद दोबारा काम की योजना बनाई जाएगी।

-up18news