मॉक ड्रिल कर परखी आगरा जिला अस्पताल में कोविड इलाज़ की व्यवस्था, नोडल अधिकारी ने ऑक्सीजन प्लांट का भी किया निरीक्षण

स्थानीय समाचार

आगरा: स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक के आदेश पर पूरे प्रदेश में आज कोविड-19 से निपटने के लिए व्यवस्थाओं को परखा जा रहा है। मॉक ड्रिल कराई जा रही है। आगरा के जिला अस्पताल में कोविड-19 से निपटने के लिए क्या क्या व्यवस्थाएं हैं, उपकरण काम कर रहे हैं या नहीं, ऑक्सीजन प्लांट कैसा चल रहा है? इसकी जांच पड़ताल करने के लिए नोडल अधिकारी के रूप में जॉइंट डायरेक्टर चिकित्सा शशिबाला जिला अस्पताल पहुंची।

यहां पर उन्होंने सीएमओ आगरा अरुण श्रीवास्तव सीएमएस एके अग्रवाल को साथ लेकर कोविड और पीकू वार्ड का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान सभु तरह की व्यवस्थाएं दुरुस्त मिली। नोडल अधिकारी शशिबाला भी व्यवस्थाओं से संतुष्ट नजर आईं।

20 बेडो पर है वेंटिल्टर्स

नोडल अधिकारी जैसे ही कोविड-19 वार्ड में पहुँचे तो सबसे पहले उन्होंने कोविड-19 वार्ड में बेड की संख्या जानी। कोविड वार्ड में 20 बेड थे और उस पर वेंटिलेटर भी लगे हुए थे। नोडल अधिकारी शशिबाला ने बैड पर लगे वेंटीलेटर्स को चेक किया। वेंटिलेटर स्टार्ट और बंद करके देखा गया, साथ ही उपकरण कार्यशील है या नहीं इसको भी परखा गया। इस निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी को कोविड इलाज़ की व्यवस्था दुरुस्त नजर आई। कोविड वार्ड 20 बेड पर वेंटिलेटर था तो वहीं लगभग 40 बेड़ों की दूसरे वार्ड में भी व्यवस्था की गई थी।

कोविड दवाइयों की उपलब्धता देखी

नोडल अधिकारी शशिबाला ने कोविड से संबंधित दवाइयां मौजूद है या नहीं इसकी भी जानकारी ली। कोविड-19 वार्ड में कोविड से संबंधित दवाइयों को रखा गया था। यहां पहुंच कर उन्होंने दवाइयों की उपलब्धता देखी और जो कमी थी उसे भी पूरा करने के निर्देश दिए।

ऑक्सीजन प्लांट को भी देखा

कोरोना की पहली और दूसरी लहर में ऑक्सीजन की उपलब्धता ना होने से काफी मरीजों की जान चली गई थी। इस निरीक्षण के दौरान मुख्य रूप से ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया गया। नोडल अधिकारी शशि बाला ने इस ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन की कितनी उपलब्धता है इसकी जानकारी ली, साथ ही ऑक्सीजन प्लांट काम कर रहा है या नहीं इसको भी देखा। वहीँ, गंभीर अवस्था में अगर जरूरत पड़े और ऑक्सीजन प्लांट खराब हो जाए तो इसके लिए जिला अस्पताल में क्या व्यवस्थाएं कर रखी हैं, इसकी भी जानकारी ली। पता चला कि जिला अस्पताल में अलग से छोटे-छोटे ऑक्सीजन के सिलेंडरों के इंतजाम कर लिए गए थे।

इस निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी शशिबाला जिला अस्पताल की कोविड संबंधी व्यवस्थाओं से पूरी तरह से दुरुस्त नजर आए। कोविड-19 की व्यवस्था दुरुस्त थी तो ऑक्सीजन प्लांट भी दुरुस्त नजर आया। वेंटीलेटर्स भी काम कर रहे है। नोडल अधिकारी शशि बाला ने कहा कि जिला अस्पताल में व्यवस्थाएं दुरुस्त है। कोविड से निपटने के लिए जिले की चिकित्सीय टीम पूरी तरह से तैयार है।