अर्केड डेवलपर्स लिमिटेड की आरंभिक सार्वजनिक पेशकश 16 सितंबर को खुलेगी

Business

मुंबई (अनिल बेदाग) : चुनिंदा माइक्रो मार्केट में आपूर्ति के मामले में शीर्ष 10 डेवलपर्स में से एक, और एमएमआर, महाराष्ट्र में एक स्थापित डेवलपर अर्केड डेवलपर्स लिमिटेड (कंपनी) (स्रोत: एनारॉक रिपोर्ट), सोमवार, 16 सितंबर, 2024 को इक्विटी शेयरों की अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश (“इश्यू”) खोलने का प्रस्ताव करती है। एंकर निवेशक बोली की तारीख बोली/इश्यू खुलने की तारीख से एक कार्य दिवस पहले है, यानी शुक्रवार, 13 सितंबर, 2024 और बोली/इश्यू बंद होने की तारीख गुरुवार, 19 सितंबर, 2024 को होगी।

इश्यू का मूल्य बैंड ₹ 121 प्रति इक्विटी शेयर से लेकर ₹ 128 प्रति इक्विटी शेयर तय किया गया है। न्यूनतम 110 इक्विटी शेयरों और उसके बाद 110 इक्विटी शेयरों के गुणकों के लिए बोलियां लगाई जा सकती हैं।

इस निर्गम में ₹ 4,100.00 मिलियन तक के इक्विटी शेयरों का नया निर्गम शामिल है (‘‘नया निर्गम’’)।

कंपनी ने निर्गम से प्राप्त शुद्ध आय का उपयोग विकास व्यय के वित्तपोषण तथा रियल एस्टेट परियोजनाओं और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए अभी तक चिन्हित नहीं की गई भूमि के अधिग्रहण के वित्तपोषण के लिए करने का प्रस्ताव किया है।

यह इश्यू प्रतिभूति संपर्क (विनियमन) नियम, 1957 (एससीआरआर) के नियम 19(2)(बी) के अनुसार, सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 31 के साथ पढ़ा जा रहा है। यह इश्यू सेबी आईसीडीआर विनियमनों के विनियमन 6(1) के अनुसार बुक बिल्डिंग प्रक्रिया के माध्यम से बनाया जा रहा है, जिसमें इश्यू का 50% से अधिक हिस्सा आनुपातिक आधार पर अर्हता प्राप्त संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) (ऐसे हिस्से को क्यूआईबी हिस्सा कहा जाता है) को आवंटित करने के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि कंपनी, बीआरएलएम के परामर्श से सेबी आईसीडीआर विनियमनों (एंकर निवेशक हिस्सा) के अनुसार विवेकाधीन आधार पर क्यूआईबी हिस्से का 60% तक एंकर निवेशकों को आवंटित कर सकती है, जिसमें से एक तिहाई केवल घरेलू म्यूचुअल फंड के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि सेबी आईसीडीआर विनियमनों के अनुसार एंकर निवेशकों (एंकर निवेशक आवंटन मूल्य) को आवंटन किए गए मूल्य पर या इससे अधिक पर घरेलू म्यूचुअल फंड से वैध बोलियां प्राप्त हों।

एंकर निवेशक हिस्से में कम सब्सक्रिप्शन या गैर-आवंटन की स्थिति में, शेष इक्विटी शेयर नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़े जाएंगे। इसके अलावा, नेट क्यूआईबी हिस्से का 5% हिस्सा केवल म्यूचुअल फंड्स को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, और नेट क्यूआईबी हिस्से का शेष हिस्सा म्यूचुअल फंड्स सहित सभी क्यूआईबी बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों के अलावा) को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि वैध बोलियां इश्यू मूल्य पर या उससे ऊपर प्राप्त हों। हालांकि, अगर म्यूचुअल फंड्स की कुल मांग नेट क्यूआईबी हिस्से के 5% से कम है, तो म्यूचुअल फंड हिस्से में आवंटन के लिए उपलब्ध शेष इक्विटी शेयर सभी क्यूआईबी को आनुपातिक आवंटन के लिए शेष नेट क्यूआईबी हिस्से में जोड़े जाएंगे। इसके अलावा, इश्यू का कम से कम 15% हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों को आनुपातिक आधार पर आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, जिसमें से (ए) ऐसे हिस्से का एक तिहाई हिस्सा ₹ 0.20 मिलियन से अधिक और ₹ 1.00 मिलियन तक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा; और (बी) ऐसे हिस्से का दो तिहाई हिस्सा ₹ 1.00 मिलियन से अधिक के आवेदन आकार वाले आवेदकों के लिए आरक्षित होगा, बशर्ते कि ऐसी किसी भी उप-श्रेणी में सदस्यता समाप्त हिस्सा गैर-संस्थागत निवेशकों की अन्य उप-श्रेणी में आवेदकों को आवंटित किया जा सके और इश्यू का कम से कम 35% हिस्सा सेबी आईसीडीआर विनियमों के अनुसार खुदरा व्यक्तिगत निवेशकों को आवंटन के लिए उपलब्ध होगा, बशर्ते कि इश्यू मूल्य पर या इससे ऊपर वैध बोलियां प्राप्त हों। इसके अलावा, कर्मचारी आरक्षण हिस्से के तहत आवेदन करने वाले पात्र कर्मचारियों को आनुपातिक आधार पर इक्विटी शेयर आवंटित किए जाएंगे सभी संभावित बोलीदाताओं (एंकर निवेशकों को छोड़कर) को अनिवार्य रूप से एप्लीकेशन सपोर्टेड बाय ब्लॉक्ड अमाउंट (एएसबीए) प्रक्रिया का उपयोग करना होगा, जिसमें उन्हें अपने संबंधित एएसबीए खातों का विवरण प्रदान करना होगा, और यूपीआई बोलीदाताओं के मामले में यूपीआई आईडी, यदि लागू हो, जिसमें संबंधित बोली राशि को एससीएसबी या प्रायोजक बैंकों द्वारा यूपीआई तंत्र के तहत, जैसा भी लागू हो, संबंधित बोली राशि की सीमा तक अवरुद्ध कर दिया जाएगा।

रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस के माध्यम से पेश किए गए इक्विटी शेयरों को बीएसई लिमिटेड (“बीएसई”) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (“एनएसई”, बीएसई के साथ, “स्टॉक एक्सचेंज”) दोनों पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

-up18News