आगरा में 30 जून तक चलाया जाएगा मलेरिया रोधी अभियान

Press Release

आगरा: स्वास्थ्य विभाग जून महीने को मलेरिया रोधी माह के रूप में मना रहा है। पूरे माह मलेरिया की रोकथाम के लिए कई अभियान चलाए जाएंगे और गांवों में जांच का दायरा बढ़ाया जाएगा।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि पूरे माह मलेरिया को रोकने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। शहर और गांव स्तर तक विभाग की तरफ से अभियान चलाए जाएंगे। मच्छरों को खत्म करने के लिए ‘हर रविवार मच्छर पर वार का नारा दिया जाएगा। शासन ने निर्देश दिया है कि सभी मलेरिया संदिग्ध मरीजों की आरडीटी किट से जांच की जाए। अगर मलेरिया की पुष्टि होती है तो तत्काल उनको इलाज उपलब्ध कराया जाए।

वेक्टर बोर्न के नोडल अधिकारी डॉ. आरके अग्निहोत्री ने बताया कि मलेरिया रोधी माह में आशा अपने कार्य के दौरान बुखार के मरीजों की मलेरिया स्लाइड तैयार करेंगी। इसमें आबादी का दस प्रतिशत की जांच आवश्यकता अनुसार आशा करेंगी, जिसके लिए आशा को आरडीटी किट भी दे दी गई है। इसके साथ ही विभाग द्वारा फॉगिंग, एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाएगा।

जिला मलेरिया अधिकारी नीरज कुमार ने बताया कि साल 2021 में जनपद में 31 मलेरिया के मरीज और साल 2022 में अब तक एक मलेरिया का मरीज मिला है। आगे मलेरिया की रोकथाम रह सके इसके लिए जनपद में पूरे माह विभिन्न गतिविधियां संचालित की जाएंगी। जनपद के संवेदनशील क्षेत्रों में जांच की जाएंगी। इसके साथ ही जनपद में मलेरिया से बचाव के लिए लोगों को जागरुक किया जाएगा।

मलेरिया के लक्षण

– सर्दी व कंपन्न के साथ बुखार आना
– सिर में तेज दर्द, बुखार उतरने के समय पसीना अधिका आना
– लगातार बुखार आते रहना
– बुखार के साथ थकान, चक्कर आना, शारीरिक कमजोरी का बढ़ना

-up18 News