सचिन बंसल की कंपनी चैतन्या इंडिया फिन को खरीदने जा रही है अनन्या बिड़ला

Business

ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के फाउंडर सचिन बंसल ने अपनी कंपनी चैतन्या इंडिया फिन से बंपर मुनाफा कमा लिया है। सचिन ने सिर्फ चार साल में 150 करोड़ से 1450 करोड़ रुपये बना लिए हैं।

बता दें कि जिस चैतन्या इंडिया फिन को स्वतंत्र माइक्रोफिन प्राइवेट लिमिटेड खरीदने जा रही है, उसकी स्थापना साल 2009 में हुई थी। सचिन बंसल ने चैतन्या इंडिया फिन को साल 2019 में इसकी पैरेंट कंपनी जिसे अब नवी फिनसर्व लिमिटेड कहा जाता है, उससे करीब 150 करोड़ रुपये में खरीदा था।

यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए किया था आवेदन

चैतन्या उन संस्थाओं में से एक है, जिसने अप्रैल 2021 में आरबीआई के पास यूनिवर्सल बैंक लाइसेंस के लिए आवेदन किया था। लेकिन आरबीआई ने साल 2022 में कहा था कि उसने यूनिवर्सल बैंक और स्मॉल फाइनेंस बैंक का लाइसेंस दिए जाने के लिए 6 आवेदकों को उपयुक्त नहीं पाया है। इसमें चैतन्या भी शामिल थी।

बन सकती है सबसे बड़ी कंपनी

इस अधिग्रहण के बाद स्वतंत्रा माइक्रोफिन भारत में दूसरी सबसे बड़ी माइक्रोफाइनेंस कंपनी बन सकती है। 31 मार्च 2023 तक के आंकड़ो के मुताबिक ट्रांजेक्शन के पूरा होने के बाद स्वतंत्रता माइक्रोफिन की 1517 शाखाओं के जरिए 36 लाख ग्राहकों तक पहुंच होगी। ये 20 राज्यों में फैले हुए हैं।

Compiled: up18 News