लैंगिक बराबरी की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम, फुटबॉल विश्व कप के इतिहास में पहली बार सिर्फ महिला रेफरियों की टीम

SPORTS

फ्रैपार्ट ने जर्मनी और कोस्टा रिका के बीच होने वाले फुटबॉल विश्व कप के ग्रुप ई मैच में सिर्फ महिला रेफरियों की टीम का नेतृत्व करेंगी. मैच में 38 साल की फ्रैपार्ट का साथ देंगी ब्राजील की निउजा बैक और मेक्सिको की कैरेन डियैज.

फ्रैपार्ट इसी साल मार्च में विश्व कप के एक क्वालीफायर मैच को रेफरी करने वाली पहली महिला बनी थीं. पिछले सप्ताह वो विश्व कप में पोलैंड और मेक्सिको के मैच में चौथी रेफरी थीं, लेकिन इस मैच में रौशनी उन्हीं पर रहेगी.

कोस्टा रिका के मैनेजर लुइस फर्नांडो हुआरेज ने फ्रैपार्ट की उपलब्धि को इस “लैंगिकवादी खेल” में महिलाओं के लिए एक कदम आगे बताया. उन्होंने यह भी कहा कि पुरुषों के प्रभुत्व वाले इस खेल में फ्रैपार्ट का उच्च स्तर तक पहुंचना उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है.

सब कर रहे स्वागत

कोस्टा रिका के मिडफील्डर सेल्सो बोर्गेस ने भी इतने महत्वपूर्ण मैच के लिए फ्रैपार्ट की नियुक्ति का स्वागत किया. जर्मनी को विश्व कप में आगे बढ़ने वाली आखिरी 16 टीमों में जगह बनाने के लिए यह मैच जीतना बेहद जरूरी है.

कोस्टा रिका के लिए तीसरा विश्व कप खेल रहे बोर्गेस ने कहा, “मुझे लगता है कि यह बहुत बड़ी बात है वैश्विक स्तर पर महिलाओं के लिए एक बड़ी उपलब्धि है.” जर्मनी के मैनेजर हैंसी फ्लिक ने भी फ्रैपार्ट की नियुक्ति का समर्थन किया और कहा कि उन्हें उनमें “100 प्रतिशत भरोसा” है.

जर्मनी के डिफेंडर लुकास क्लौस्टरमान ने भी इस कदम का स्वागत किया और इसे “खेल में सबसे सामान्य बात” बताया. उन्होंने कहा, “मैंने कभी भी मैच से पहले यह नहीं देखा कि रेफरी पुरुष है या महिलाऔर मैं उम्मीद करता हूं कि यह एक सामान्य बात ही रहेगी.”

और भी महिलाएं हैं रेफरी सूची में

फीफा ने इस मैच के लिए अमेरिका की कैथरीन नेसबिट को एक चौथे अधिकारी के रूप में भी चुना है. नेसबिट वीडियो रिव्यु टीम में ऑफसाइड विशेषज्ञ के रूप में काम करेंगी. इनमहिला रेफरियोंके अलावा दो और महिलाएं – रवांडा की सलीमा मुकनसंगा और जापान की योशिमी यामाशीता भी विश्व कप में फीफा की रेफरी सूची में हैं.

फ्रैपार्ट को इससे पहले चौथे मैच ऑफिशियल की भूमिका के लिए चुना जाता था. उन्हें पुरुषों के मैचों में यूरोप की फुटबॉल संस्था यूएफा ने प्रोत्साहित किया है. उन्हें उनके गृह देश फ्रांस में भी प्रोत्साहन मिला है.

विश्व कप क्वालीफायर मैच के अलावा उन्होंने चैंपियंस लीग और इस साल के पुरुषों के फ्रेंच कप में भी मैच रेफरी का काम किया है. 2019 में उन्होंने महिलाओं के विश्व कप के फाइनल मैच में भी रेफरी का काम किया था.

Compiled: up18 News