आगरा: डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त कर माहौल बिगाड़ने का किया गया प्रयास

स्थानीय समाचार

आगरा: थाना अछनेरा के अंतर्गत गांव अरुआ खास में गांव की फिजा खराब करने के उद्देश को लेकर कुछ असामाजिक तत्वों ने डा. भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया। घटना की जानकारी होने पर ग्रामीणों में रोष फैल गया तो वहीं पुलिस व प्रशासन को सूचना मिलते ही आला अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए। लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया गया और उन्हें आश्वस्त किया गया कि इसके पीछे जो भी दोषी होगा उसके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

पहले भी प्रतिमा को किया था क्षतिग्रस्त

बताया जाता है कि इस गांव में 2 महीने पहले भी आंबेडकर की प्रतिमा को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। उस समय पुलिस ने लोगों को समझा-बुझाकर शांत किया था लेकिन एक बार फिर बाबा साहब की मूर्ति को खंडित किए जाने से लोगों में रोष व्याप्त है और तनाव की स्थिति बन गई है।

डॉ. आंबेडकर की प्रतिमा खंडित होने का मामला तूल न पकड़े और जातीय संघर्ष ना हो जाए इसको लेकर पुलिस व प्रशासन के आला अधिकारी तुरंत मौके पर पहुंच गए। किरावली तहसील दार निधि गुप्ता ने मौके पर पहुंचकर ग्रामीणों और समाज के प्रबुद्ध और प्रतिष्ठित लोगों से वार्ता की और उन्हें समझाया कि पुलिस व प्रशासन इस संबंध में कार्य कर रही है। जो भी दोषी होगा उसे बख्शा नहीं जाएगा। यह घटना निंदनीय है। पुलिस व प्रशासन के आश्वासन के बाद एक बार फिर ग्रामीण शांत हुए और प्रतिमा को बदलवाने जाने की मांग करने लगे।

थाना प्रभारी अछनेरा विपिन ढाका ने बताया कि डाक्टर भीमराव आंबेडकर की प्रतिमा को कपड़े से ढक दिया गया है लेकिन जिसने भी माहौल बिगाड़ने की कोशिश की है उसे किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जायेगा। पुलिस मामले की जांच में लगी हुई है।

इनपुट -राधे श्याम