गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों के लिए अमूल ने दूध की कीमतों में 3 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की

Regional

गुजरात डेयरी को-ऑपरेटिव अमूल ने दूध के दाम में इजाफा करने का एलान कर दिया है।शुक्रवार को गुजरात को छोड़कर सभी बाजारों के लिए दूध की कीमतों में मे तीन रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी की घोषणा की गई है। नए दाम तत्काल प्रभाव से लागू हो गए हैं। बयान के मुताबिक, इस संशोधन के बाद अमूल गोल्ड की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर, अमूल ताजा की कीमत 54 रुपये प्रति लीटर, अमूल गाय का दूध 56 रुपये प्रति लीटर और अमूल ए2 भैंस के दूध की कीमत अब 70 रुपये प्रति लीटर होगी।

अमूल ने पिछले साल अक्तूबर में कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी। कहा गया था कि कीमतों में यह वृद्धि दूध के संचालन और उत्पादन की कुल लागत में वृद्धि के कारण की जा रही है। पिछले वर्ष की तुलना में केवल पशुओं के चारे की लागत में लगभग 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इनपुट लागत में वृद्धि को ध्यान में रखते हुए हमारे सदस्य संघों ने पिछले वर्ष की तुलना में किसानों की कीमतों में 8-9 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। वहीं, दिसंबर में मदर डेयरी ने दिल्ली-एनसीआर (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) में दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी।

बता दें कि गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड अमूल ब्रैंड नेम के साथ अपने डेयरी प्रोडक्ट्स बेचता है। पिछले 10 महीनों में दूध के प्राइस 12 रुपए बढ़े हैं। इससे पहले करीब सात साल तक दूध के दाम नहीं बढ़े थे। दूध की कीमतों में अप्रैल 2013 और मई 2014 के बीच 8 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि हुई। चूंकि गर्मियों में दूध का उत्पादन घट जाता है। इस वजह से दुग्ध कंपनियों को पशुपालकों को अधिक कीमत चुकानी पड़ रही है। इसलिए एक्सपर्ट्स को आने वाले दिनों में दूध की कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद है।

अब आज यानी 3 फरवरी 2023 को एक बार फिर दूध की कीमतें बढ़ गई हैं। दूध का भारतीय परिवारों में काफी अधिक उपयोग होता है। इसलिए कीमतों में यह बढ़ोतरी लोगों के बजट को प्रभावित करेगी।

-एजेंसी