र‍िकाॅर्ड: गुजरात में लक्ष्य के अध‍िक बने अमृत सरोवर, कुल 2612 सरोवरों का नि‍र्माण कार्य पूरा

Regional

प्रधानमंत्री की अपील का उद्देश्य सभी जिलों में कम से कम 75 अमृत सरोवर बनाना है. इनमें से प्रत्येक अमृत सरोवर में 1 एकड़ (0.4 हेक्टेयर) का तालाब क्षेत्र होगा, जिसमें लगभग 10 हजार घन मीटर की जल रखने की क्षमता होगी. इसमें जनभागीदारी को सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसका उद्देश्य समाज में साथ मिलकर काम करने की भावना को प्रोत्साहन देना है. इसके लिए आगामी महीनों में अमृत सरोवरों में सार्वजनिक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा.

हाल ही में मनाए गए योग दिवस के अवसर पर 1597 सरोवरों पर 65 हजार से अधिक लोगों ने भाग लिया था. इसी तरह, 1 जुलाई को कई अमृत सरोवरों पर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन भी किया जाता है. अमृत सरोवर के लाभ से लोगों को अवगत कराने के लिए जिला प्रशासन ने स्थानीय संस्थाओं के प्रतिनिधियों और गांव के बड़ों के साथ चर्चा भी की.

स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के गांवों को प्राथमिकता

स्वतंत्रता सेनानियों और शहीदों के गांवों में स्थित सरोवरों के स्थान को प्राथमिकता दी गई है. 15 अगस्त को स्वतंत्रता सेनानियों या उनके परिवार के सदस्यों द्वारा 665 अमृत सरोवर कार्यस्थल पर स्मारक के रूप में नीम, पीपल और बरगद जैसे पेड़ लगाए गए हैं.

अमृत सरोवरों की मिट्टी का हाईवे और खेती में उपयोग

रेलवे, भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) तथा सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MORTH) ने सुरेंद्रनगर-राजकोट डबलिंग प्रोजेक्ट और अहमदाबाद-मेहसाणा ट्रैक डेवलपमेंट, अहमदाबाद-धोलेरा एक्सप्रेस हाईवे, राष्ट्रीय राजमार्ग-27, दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेस हाईवे (NH-148 N), NH-8 E जैसी अपनी परियोजनाओं में अमृत सरोवर की मिट्टी का उपयोग किया. स्थानीय किसान भी अपनी जमीन को उपजाऊ बनाने के लिए अमृत सरोवर की मिट्टी का उपयोग कर रहे हैं.

-एजेंसी