यूक्रेन से युद्ध के बीच रूस ने अपनी महाविनाशक मिसाइल के साथ शुरू किया अभ्‍यास

INTERNATIONAL

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि ‘कुल 3000 सैनिक और 300 हथियार इस अभ्‍यास में हिस्‍सा ले रहे हैं।’ रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन का इरादा है कि यार्स मिसाइल सिस्‍टम को रूस के ‘अपराजेय हथियारों’ में शामिल किया जाए। यह यार्स मिसाइल टोपोल सिस्‍टम की जगह लेगी और जमीनी रास्‍ते से परमाणु हमला करने का मुख्‍य हथियार बनाने का इरादा है। इसके दौरान यार्स मोबाइल सिस्‍टम के साथ रूस के तीन इलाकों में अभ्‍यास किया जाएगा। रूस ने यह नहीं बताया कि किस इलाके में यह अभ्‍यास किया जाएगा।

दुनिया से छिपाकर अभ्‍यास करेगा रूस

रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रणनीतिक मिसाइल को संभालने वाले सैनिक इसे छिपाकर करेंगे और इस बात के प्रत्‍येक कदम उठाए जाएंगे जिससे उसकी अंतरिक्ष से निगरानी नहीं की जा सके। इसमें एयरोस्‍पेस फोर्स का भी इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह मिसाइल 12000 किमी तक कई परमाणु बमों के साथ हमला कर सकती है जिससे रूसी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता काफी बढ़ गई है। इसे ट्रक पर लेकर कहीं भी ले जाया जा सकता है या फिर उसे मिसाइल साइलो में रखा जा सकता है।

यूक्रेन पर पिछले साल हमला करने के बाद रूस ने या तो खुद से या फिर चीन तथा दक्षिण अफ्रीका के साथ कई सैन्‍य अभ्‍यास किया है। यही नहीं रूस ने अपने करीबी बेलारूस के साथ भी कई जोरदार युद्धाभ्‍यास किए हैं। ये अभ्‍यास यूक्रेन की सीमा पर आयोजित किए गए हैं।

रूस ने पिछले दिनों ऐलान किया है कि वह बेलारूस में परमाणु हथियार तैनात करने जा रहा है। इन हथियारों की तैनाती से नाटो देशों के साथ रूस और बेलारूस की टेंशन बढ़ गई है। बेलारूस लगातार यूक्रेन को चेतावनी दे रहा है।

Compiled: up18 News