सीमा विवाद के बीच सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने लद्दाख सीमा से चीन को दिया खास संदेश

Exclusive

दुनिया भर में रक्षा शाखाएं स्थापित कर रहा भारत

चाणक्य रक्षा संवाद को संबोधित करते हुए जनरल पांडे ने कहा कि भारत दुनिया भर में नए स्थानों पर रक्षा शाखाएं स्थापित कर रहा है और सेना मित्रवत विदेशी साझेदार देशों के साथ संयुक्त सैन्य प्रशिक्षण और अभ्यास के दायरे और पैमाने को बढ़ाने के लिए उत्सुक है।

इजरायल-हमास जंग का जिक्र किए बिना दिया संदेश

वर्तमान में कई देशों में चल रही जंगों पर चर्चा करते हुए सेना प्रमुख ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय मामलों में राष्ट्रीय सुरक्षा की बढ़ती महत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता है। सेना प्रमुख ने कहा कि इस उतार-चढ़ाव के बीच भी भारत का उज्ज्वल स्थान है।

जनरल पांडे ने इजरायल और हमास जंग का संदर्भ दिए बिना कहा कि हमारा दृष्टिकोण सभी देशों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान, विवादों के शांतिपूर्ण समाधान, बल के उपयोग से बचने और अंतर्राष्ट्रीय नियमों, कानूनों और विनियमों के पालन पर जोर देता है।

रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने पर जोर

सेना प्रमुख ने कहा कि अपने रक्षा सहयोग को बढ़ावा देने के लिए, हम दुनिया भर में नए स्थानों पर रक्षा शाखाएं स्थापित कर रहे हैं। हमारे सामने चुनौतियां महत्वपूर्ण हैं, लेकिन अवसर और सामूहिक ज्ञान और ताकत भी महत्वपूर्ण हैं।
भारत के बढ़ते कद के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि विश्व मंच पर हमारी एक विश्वसनीय आवाज है, जो दक्षिणी देशों की चिंताओं को व्यक्त करने में प्रभावी है।

Compiled: up18 News