भारत और चीन की झड़प पर अमेरिका ने भी दी अपनी प्रतिक्रिया

INTERNATIONAL

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “भारत क्वॉर्ड में अमेरिका का द्विपक्षीय साझेदार है. हम हमेशा ही भारत के साथ क़रीबी संपर्क रखते हैं. हम कूटनीतिक बातचीत तय चैनलों के ज़रिए जारी रखेंगे.”

‘लेकिन हम वास्तविक नियंत्रण रेखा पर सेना या आम लोगों की ओर से किए जा रहे किसी भी तरह के हमले या झड़प की निंदा करते हैं. हम चाहते हैं कि भारत और चीन बातचीत के लिए द्विपक्षीय चैनल का इस्तेमाल करें ”
संयुक्त राष्ट्र ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि भारत-चीन सीमा पर तनाव कम करने की ज़रूरत है.

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटारेस के प्रवक्ता स्टीफ़न दुजारिक ने मीडिया से पूछे गए एक सवाल के जवाब में कहा, “हाँ,हमने ये रिपोर्ट्स देखी हैं. हम दोनों देशों से तनाव कम करने और यह सुनिश्चित करने की अपील करते हैं कि क्षेत्र में तनाव न बढ़ने दिया जाए.”

इससे पहले अमेरिका ने इस सैन्य झड़प पर प्रतिक्रिया दी. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरीन जीन पियरे ने कहा, “हमें ख़ुशी है कि दोनों पक्षों ने जल्द ही इस बार टकराव को रोक दिया है. हम स्थिति पर बारीकी से नज़र बनाए हुए हैं, भारत और चीन को विवादित सीमाओं पर चर्चा करने के लिए मौजूदा द्विपक्षीय चैनलों का उपयोग करना चाहिए.”

Compiled: up18 News