ब्यूटी बढ़ाने के साथ-साथ पर्सनालिटी को निखारने का काम भी करती है Lipstick

Life Style

चेहरे पर Lipstick न हो तो चेहरे में वो बात नहीं आती जो आनी चाहिए, ये एक ऐसा प्रोडक्ट है जिसके बिना ज्यादातर महिलाओं का श्रृंगार अधूरा है। लेकिन कभी-कभार हम Lipstick लगाते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारा पूरा लुक खराब हो जाता है।

हर महिला के लिए Lipstick एक जरूरी फैशन एक्सेसरीज है, और हो भी क्यों ना जनाब। एक छोटी सी Lipstick ब्यूटी बढ़ाने के साथ-साथ पर्सनालिटी को निखारने का काम जो करती है। घर से ऑफिस निकलते वक्त हम और आप काजल और Lipstick लगाना नहीं भूलते लेकिन ऑफिस पहुंचने तक हमारी Lipstick का हाल बुरा हो जाता है। एक अच्छे ब्रांड की Lipstick यूज़ करने के बाद भी वो होठों के कोनों में फैलने लगती हैं। जिसे बार-बार टचअप देना पड़ता है। ऐसा हर बार क्यों होता है ऐसा ज्यादातर महिलाएं आज तक नहीं समझ पाईं हैं लेकिन जब मामला ऐसा हो तो हम किसलिए बैठे हैं। आज हम आपको बताएंगे अगर आपकी Lipstick बार-बार फ़ैल जाती है तो आपको किस तरह से लिपस्टिक को लगाना है।

होठों को Lipstick के लिए करें तैयार

Lipstick लगाने का सबसे पहला स्टेप होठों को Lipstick के लिए तैयार करना है। अब आप सोच रहे होंगे ऐसा कैसे, तो मोहतरमा अगर आपको पहली-पहली बार लिपस्टिक लगाने का शौक चढ़ा है तो आपको सबसे पहले अपने लिप्स को एक्सफोलिएट करना होगा।

जी हां, अगर आपके होठ सूखे और फटे हुए हैं तो उन पर लिपस्टिक लगाना बिल्कुल भी कारगर नहीं होगा। इसके लिए सबसे पहले आप अपने होठों को चीनी की मदद से स्क्रब करें। इसके बाद पांच मिनट बाद अपने होठों को साफ करके उस पर लिप बाम लगाएं। आप चाहें तो लिप प्राइमर भी लगा सकती हैं। इससे आपकी Lipstick ज्यादा देर तक टिकी रहेगी।

Lipstick लगाने के लिए बेस बनाएं

अगर आप भी चाहती हैं कि आपकी Lipstick सुबह से लेकर शाम तक चलें तो इसके लिए आप बेस लगाना न भूलें। ऐसे करने से आपको दो फायदे होंगे एक तो होठों का कालापन भी दूर होगा और Lipstick की फिनिशिंग भी गजब की आएगी। बेस के लिए आप अपनी उंगलियों या फ्लैट ब्रश की मदद से होठों को थपथपा कर उस पर कंसीलर लगाएं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि कंसीलर का शेड होठों की त्वचा से मेल खाता हो। इसके बाद आखिरी में थोड़ा सा कॉम्पैक्ट पाउडर लगाकर बेस को पूरा करें।

लिप लाइनर

लिप लाइनर होठों को उभारने का काम करता है। अगर आपने सही तरीके से लिप लाइनर लगाया है तो आपकी Lipstick एकदम परफेक्ट लगेगी और फैलेगी भी नहीं। इसके लिए करना आपको इतना है कि आप अपने ऊपरी होंठ को वी शेप बनाते हुए, लिप लाइनर पेंसिल को होठों की बाउंड्री पर घुमाएं। कोशिश करें कि पेंसिल ज्यादा शार्प न हो, इससे होंठ पर शेप बनाने में समस्या हो सकती है। इस बात का जरूर ध्यान रखें कि लिप लाइनर Lipstick के कलर से मिलता हो।

अब लिपस्टिक लगाएं

इतने सब जतन करने के बाद अब आप लिपस्टिक लगाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। जी हां, लिपस्टिक को सीधे न लगाकर ब्रश की सहायता से उसे होठों पर लगाना शुरू करें। शुरुआत ऊपरी होठों के वी शेप से करें जैसे की लिप लाइनर को अप्लाई किया था फिर धीरे-धीरे पूरे होंठों पर लगाएं।

पहले एक हल्का कोट लगाएं और फिर अगले कोट की मदद से लिपस्टिक को फिनिशिंग दें। इतने सब बीच में इस बात का ध्यान रखें कि होंठों के सारे कॉर्नर अच्छी तरह से कवर हो जाएं।

फिनिशिंग टच के लिए करें ये

लिपस्टिक लगाने के बाद अगर आपको लिपस्टिक कहीं से फैली हुई नजर आ रही है तो एक इयरबड की मदद से फैली लिपस्टिक को साफ कर लें। लिप्स का शेप बेहतर तरीके से दिखने के लिए आप एक फ्लैट ब्रश की मदद से होठों के आसपास कंसीलर भी लगा सकती हैं लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि डार्क कलर्स से आपके होंठ पतले नज़र आते हैं। हमेशा पतले होंठों पर लाइट कलर की लिपस्टिक या लिप ग्लॉस लगाएं। लेकिन लिप ग्लॉस ज़्यादा ना लगाएं। वहीं, आप सांवली रंगत की हैं, तो हल्के कलर्स को अवॉइड करें। वरना ये आपके रंग को दबा देगी।

ये करना भी होगा फायदेमंद

ग्लैमरस लुक पाने के लिए बार-बार लिप ग्लॉस का उपयोग न करें। इससे कुछ देर बाद ही आपकी लिपस्टिक फैल जाएगी। जरूरत हो तभी ग्लॉस का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप इसे होंठों के सेंटर से लगाना शुरू करें और पूरे होंठों पर स्मज कर लें। इसके अलावा लिपस्टिक लगाने के बाद हमेशा एक टिश्यू पेपर की मदद से खुद को एवर रेडी करें। इससे जब आप चाय-पानी पिएंगी तो ग्लास या कप पर लिपस्टिक का दाग नहीं लगेगा। इसके अलावा इसे लगाने के बाद टिश्यू पेपर को होंठों पर रखकर इसके ऊपर ब्रश से हल्का सा पाउडर लगाना भी काफी फायदेमंद होगा।

-एजेंसियां