आरोप: ISI ने कराया पेशावर की मस्जिद में विस्‍फोट, सेना के खिलाफ सड़क पर पुलिस

INTERNATIONAL

डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा पहली बार हुआ है जब वर्दी पहने करीब 24 पुलिसकर्मी पेशावर प्रेस क्‍लब के बाहर जमा हुए और उन्‍होंने खुफिया एजेंसियों के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी। इन पुलिसकर्मियों ने पुलिसलाइन के अंदर स्थित मस्जिद में आत्‍मघाती विस्‍फोट की निष्‍पक्ष तरीके से जांच कराने की मांग की। उन्‍होंने कहा कि हम खैबर पख्‍तूनख्‍वा पुलिस के साथ हो रहे अन्‍याय के खिलाफ आवाज उठा रहे हैं। पुलिस ने कहा कि उनका विरोध ‘सिस्‍टम’ के खिलाफ है। खैबर पुलिस ने कहा कि वे लगातार खराब हो रही पाकिस्‍तानी प्रांत की कानून व्‍यवस्‍था को देखते हुए सड़क पर उतरे हैं।

आईएसआई, सेना ने कराया हमला!

पाकिस्‍तान के चर्चित पत्रकार वजाहत एस खान ने इस विरोध प्रदर्शन का वीडियो ट्विटर पर शेयर किया है। उन्‍होंने लिखा, ‘अविश्‍वसनीय। अप्रत्‍याशित। पेशावर में सोमवार को विस्‍फोट के बाद अफवाह फैली थी कि यह हमारे अंदर के ही लोगों का किया धरा है। अब पेशावर में पुलिस का प्रदर्शन हो रहा है जिसमें वे ‘अज्ञात लोगों’ के खिलाफ नारा लगा रहे हैं। स्‍थानीय स्‍तर पर ‘अज्ञात लोग’ खुफिया एजेंसियों के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है।’ पाकिस्‍तानी सेना के पूर्व अधिकारी रिटायर मेजर आदिल राजा ने भी आरोप लगाया कि खैबर प्रांत में होने वाले चुनाव में बाधा डालने के लिए यह विस्‍फोट कराया गया है।

आदिल राजा ने इसके लिए आईएसआई और सेना पर ठीकरा फोड़ा। टीटीपी के मुख्‍य धड़े ने भी इससे किनारा कर लिया था। इस बीच भारी हथियारों से लैस टीटीपी आतंकवादियों ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के मियांवाली में एक पुलिस थाने पर गोलियां चलाईं थी। इस आतंकी संगठन के एक सदस्य ने पेशावर में एक मस्जिद में आत्मघाती बम धमाका कर 100 से अधिक लोगों की जान लेने की ज‍िम्‍मेदारी ली थी। जिला पुलिस अधिकारी, मियांवाली, मुहम्मद नावेद ने कहा कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के लगभग 20 आतंकवादियों ने स्वचालित हथियारों से लैस होकर मंगलवार रात मकरवाल पुलिस थाने पर हमला किया।

टीटीपी ने अब पंजाब प्रांत में हमले तेज किए

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने हालांकि उन्हें खदेड़ दिया। ‘डान’ अखबार के मुताबिक ताजा घटना इसलिए मायने रखती है क्योंकि अफगानिस्तान की सीमा से लगे पाकिस्तान के अशांत खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में अब तक पुलिस थानों और जांच चौकियों को निशाना बनाने वाली टीटीपी ने अब पंजाब प्रांत में लक्ष्यों को निशाना बनाना शुरू कर दिया है। सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, हमला मंगलवार रात करीब नौ बजे तब शुरू हुआ जब आतंकियों ने स्वचालित हथियारों के साथ मकरवाल पुलिस थाने पर भारी गोलीबारी की। इसमें कहा गया है कि इसके जबाब में पुलिस की कार्रवाई भी दो घंटे से अधिक समय तक जारी रही।

Compiled: up18 News