देश में हर तरह के धार्मिक जुलूस पर रोक लगा दी जाए: जीतन राम माँझी

Politics

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम माँझी ने कहा है कि अब वक़्त आ गया है जब देश में हर तरह के धार्मिक जुलूस पर रोक लगा दी जाए. बिहार में सत्ताधारी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में जीतन राम माँझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) भी शामिल है.

जीतन राम माँझी ने ट्वीट कर लिखा है- अब वक्त आ गया है जब देश में हर तरह के धार्मिक जुलूस पर रोक लगा दी जाए. धार्मिक जुलूसों के कारण देश की एकता और अखंडता ख़तरे में पड़ती दिखाई दे रही है. इसे तुरंत रोकना होगा. पहले रामनवमी और फिर हनुमान जयंती के दौरान राजधानी दिल्ली समेत देश के कई हिस्सों में हिंसा हुई थी.

जीतन राम माँझी ने पिछले दिनों ये कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया था कि वे राम को नहीं मानते. राम कोई भगवान नहीं थे. उन्होंने एक कार्यक्रम के दौरान कहा था- तुलसीदास जी ने और वाल्मिकी जी ने अपनी बातों को कहने के लिए एक पात्र बनाया. इस पात्र के माध्यम से उन्होंने यथार्थ को इंगित किया है. काव्य और महाकाव्य में बहुत सी अच्छी बातें हैं. उसको हम मानते हैं. हम तुलसीदास जी को मानते हैं, वाल्मिकी जी को मानते हैं लेकिन राम को हम नहीं मानते हैं.

इतना ही नहीं, मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के बयान पर उन्होंने कहा था कि ये उनकी व्यक्तिगत बात हो सकती है, लेकिन उनकी बात सुनी जाएगी, उन्हें ऐसा भरोसा नहीं. क्योंकि जब तक हम संविधान से सरकार चला रहे हैं, हमें ऐसी बात नहीं सुननी चाहिए.

-एजेंसियां